कांवरियों की सुविधााओं का ख्‍याल रखते हुए बिहार के पर्यटन मंत्री ने विशेष मोबाइल एप लॉन्‍च किया

दिल्लीः

श्रावणी मेला दो साल के अंतराल के बाद इस बार आयोजित हो रहा है. उम्‍मीद है कि इस साल बड़ी तादाद में श्रद्धालु बाबा वैद्यनाथ धाम का दर्शन-पूजन करने आ सकते हैं. श्रद्धालु भागलपुर जिले के सुल्‍तानगंज से गंगाजल लेकर देवघर स्थित बाबा धाम तक की पैदल यात्रा करते हैं और वहां पहुंचकर भगवान शिव पर जलार्पण करते हैं. श्रद्धालुओं की संभावित भीड़ और उनकी सुविधा को देखते हुए बिहार और झारखंड की सरकार ने व्‍यापक पैमाने पर तैयारी करने का दावा किया है. इसी क्रम में बिहार सरकार ने कावड़ियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए कांवड़ यात्रा 2022 के नाम से खास मोबाइल एप लॉन्‍च किया है. इस मोबाइल एप पर कावड़‍ियों के काम की सभी सूचनाएं और जानकारियां उपलब्‍ध रहेंगी. कावड़िया इस एप को अपने स्‍मार्टफोन पर डाउनलोड कर खानपान से लेकर शौचालय के बारे में जानकारी हासलि कर सकते हैं.

दरअसल, सावन महीने की गुरुवार से शुरुआत हो रही है. तकरीबन 2 साल के बाद इस बार कांवड़ यात्रा लोग कर पाएंगे. कावड़ यात्रा के दौरान कावड़ियों को कोई परेशानी न हो इसके लिए बिहार सरकार के पर्यटन विभाग की तरफ से कावड़ यात्रा 2022 ऐप लॉन्च किया गया है. राज्‍य के पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने कांवड़ यात्रा 2022 ऐप को लांच किया. उन्होंने कहा कि पिछले 2 वर्षों से कोरोना के कारण लोग बाबा भोलेनाथ का दर्शन नहीं कर पा रहे थे, लेकिन इस बार लाखों की संख्या में लोग कांवड़ यात्रा में शामिल होंगे. सरकार की कोशिश है कि उनकी यात्रा सुगम हो. इस दौरान उन्हें कोई परेशानी न हो. इसके लिए सरकार की तरफ से कई सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं. साथ ही साथ कांवड़ यात्रा ऐप 2022 भी लॉन्‍च किया गया है.

पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने बताया कि मोबाइल एप से कावड़ियों को तमाम सुविधाएं मिलेंगी.आपको बता दें कि इस ऐप के माध्यम से कावड़ियों को हर तरह की जानकारी मिल पाएगी. जैसे ही आप इस ऐप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करेंगे, कावड़ यात्रा से जुड़ी तमाम जानकारियां आपको मिलने लगेंगी. ऐप में कावड़िया पथ, सहायता केंद्र, बाबा धाम कैसे पहुंचे, कंट्रोल रूम, धर्मशाला, पुलिस शिविर, शौचालय एवं स्नानागार, पेयजल सुविधा, मेले का इतिहास समेत तमाम जानकारियां मौजूद हैं. इसके साथ ही अगर आप कांवड़ यात्रा के दौरान आपको कोई परेशानी होती है और जिला प्रशासन से आपको कोई सहायता चाहिए तो आप अपनी शिकायत भी इस ऐप के माध्यम से दर्ज करा सकते हैं. इन शिकायतों का निवारण तत्‍काल किया जाएगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker