मौसम विभाग ने महारष्ट्र में अगले तीन दिनों के लिए रेड अलर्ट किया जारी

दिल्लीः देश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश जारी है. भारी बारिश की आशंका को देखते हुए देखते हुए मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के सात जिलों में ‘रेड अलर्ट’ जारी कर दिया है. पालघर, रत्नागिरी, रायगढ़, नासिक, पुणे, कोल्हापुर और गढ़चिरौली में अगले 24 घंटे में भारी से बेहद भारी बारिश की चेतवानी जारी की गयी है. पिछले 24 घंटों में ही बाढ़ से सात लोगों की मौत हो गई है. 

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी 

भारतीय मौसम विज्ञान संस्थान ने भारी बारिश की आशंका को देखते हुए महाराष्ट्र में 14 जुलाई तक के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. मुंबई में अगले 3 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया कि 1 से 10 जून तक बाढ़ से मरने वालों की संख्या 83 हो गयी है. राज्य में 13 एनडीआरएफ की और राज्य आपदा नियंत्रण की दो टीमें विभिन्न हिस्सों में काम कर रही हैं.

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने गढ़चिरौली में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया. दौरे के बाद मीडिया से करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हर साल बाढ़ के कारण गढ़चिरौली जिले के गांव अन्य क्षेत्रों कट जाते हैं. इस समस्या से निपटने के लिए उन्होंने स्थायी योजना पर काम करने की बात कही

सरकारी अधिकारियों के मुताबिक भारी बारिश के कारण पुणे के खेड़ तालुका में भीमाशंकर मंदिर के पास एक के बाद एक दो भूस्खलन हुए. पहला भूस्खलन सुबह में हुआ जबकि दूसरी घटना दिन के दोपहर के समय हुई. इस घटना में हताहत हुए लोगों की कोई खबर नहीं है.

भारी बारिश के कारण गढ़चिरौली में 3 लोग लापता हो गए. इधर लगातार बारिश से नासिक जिले की कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में मध्यम बारिश हुई, लेकिन नासिक जिले में अभी भी भारी बारिश जारी है. नासिक जिले में गोदावरी नदी के तट पर स्थित कई मंदिर जलमग्न हो गए हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker