श्री-लंका: कैबिनेट मिनिस्टर्स देंगे इस्तीफा,र्वदलीय सरकार पर बनी सहमति

दिल्लीः श्रीलंका में पिछले 3 महीने से आर्थिक और राजनीतिक संकट छाया हुआ है. इस बीच राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने आधिकारिक तौर इस्तीफे की घोषणा कर दी है. उन्होंने इस बारे में पीएम रानिल विक्रमसिंघे को जानकारी दी है. श्रीलंका के प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, राष्ट्रपति ने कहा है कि वो अपनी घोषणा के मुताबिक इस्तीफा दे देंगे.

दूसरी तरफ श्रीलंका में सर्वदलीय सरकार बनने के बाद विक्रमसिंघे सरकार के मंत्री भी इस्तीफा देंगे. उनके साथ सभी कैबिनेट मंत्री भी अपना पद छोड़ने वाले हैं. श्रीलंका के पीएम रानिल विक्रमसिंघे ने आज सुबह कैबिनेट मंत्रियों के साथ चर्चा की. बैठक में भाग लेने वाले सभी मंत्रियों की राय थी कि जैसे ही सर्वदलीय सरकार बनाने का समझौता होता है, वे उस सरकार को अपनी जिम्मेदारी सौंपने के लिए तैयार हैं. वहीं, प्रदर्शनकारियों ने साफ कर दिया है कि जब तक राष्ट्रपति गोटबाया इस्तीफा नहीं देंगे, तब वो राष्ट्रपति भवन खाली नहीं करेंगे.

सोमवार सुबह प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति भवन के ग्राउंड में जमा कचरे को साफ करके अपनी जिम्मेदारी का अहसास कराया. प्रदर्शनकारियों ने ग्राउंड को पूरा साफ किया और कचरा जमा करके उसे थैलियों में पैक करके फिंकवाया. उन्होंने कहा- ‘यह गंदगी हमने फैलाई थी, इसलिए इसे साफ करना भी हमारी जिम्मेदारी बनती है. यह एक सार्वजनिक क्षेत्र है. हम यहां व्यवस्था बदलने के लिए संघर्ष कर रहे हैं.’

श्रीलंका में आर्थिक और राजनीतिक संकट का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने रविवार को प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के निजी आवास को आग के हवाले कर दिया गया था. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि पुलिस ने आगजनी की घटना को अंजाम दिया है. हालांकि, पुलिस ने इससे इनकार किया है. जब घटना का वीडियो बनाया जा रहा था तो पुलिस ने जबरन लोगों के कैमरे बंद कर दिए.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker