जयपुर एयरपोर्ट पर 1.8 किलो सोना पकड़ा गया,3 महिला तस्कर गिरफ्तार

दिल्लीः कस्टम विभाग ने जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Jaipur International Airport) पर एक बार फिर से 90 लाख रुपये की कीमत का तस्करी कर लाया जा रहा सोना (Gold smuggling) पकड़ा है. कस्टम अधिकारियों ने यह सोना बैंकॉक से आने वाली फ्लाइट से आईं तीन महिला यात्रियों से बरामद किया है. जब्त किये गये सोने का कुल वजन 1.8 किलो है. कस्टम अधिकारियों ने महिलाओं के पासपोर्ट जब्त कर इनकी विदेश यात्राओं के साथ साथ देश में की गई यात्राओं की डिटेल निकाली है. विभाग की ओर से पूछताछ करने के बाद तीनों आरोपी महिलाओं को अदालत में पेश किया जाएगा.

1.8 किलो तस्करी का सोना लाने वाली ये तीनों महिलाएं विदेश की रहने वाली बताई जा रही हैं. जयपुर एयरपोर्ट पर जब कस्टम अधिकारी रविवार रात को यात्रियों के सामान की स्कैनिंग कर रहे थे तब तीनों महिलाओं ने तस्करी को सोने को पार करने की चाल चली. पहली महिला अपने साथी को अपना बैग देकर स्कैनिंग करवाकर बाहर आ गई. जब दूसरी महिला की स्कैनिंग की बारी आई तो पहली महिला ने तीनों बैग बिना स्कैनिंग करवाए अपने पास ले लिये और दूसरे रास्ते से निकल गई. कस्टम विभाग के दूसरी टीम महिलाओं के पूरे कारनामे पर नजर रख रही थी.

कस्टम अधिकारियों ने जब तीनों महिलाओं के बैग जब्त कर उनकी तलाश ली तो उनमें सोना पाया. तीनों के बैग में 1.8 किलो सोना बरामद हुआ. इसका बाजार मूल्य करीब में से 90 लाख से ज्यादा बताया जा रहा है. तीनों युवा महिलाओं ने लड़कों की वेशभूषा पहन रखी थी. ये महिलायें सोने की वजनदार चेन और कड़ों को गर्दन में पहनने के बजाय कंधों पर पहनकर लाई थी.

एयरपोर्ट पर स्कैनिंग से बचने के लिए सोने की चेन और कड़ों को बैग के अंदर पार्सल बनाकर छिपा दिया. लेकिन कस्टम अधिकारियों की टीम ने रात होने के बावजूद महिला तस्करों के कारनामों को पकड़ लिया. कस्टम आयुक्त राहुल नागरे के निर्देश पर कस्टम एयरपोर्ट प्रभारी उपायुक्त बी. बी. अटल ने तीनों महिलाओं को गिरफ्तार कर लिया है. उनसे और पूछताछ की जा रही है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker