दौसा की बैटी डॉ. बीना मीणा का चयन नासा में साइंटिस्ट के पद पर हुआ

दिल्लीः राजस्थान के दौसा की बेटी डॉ. बीना मीणा नासा में साइंटिस्ट बन गई हैं. सिकराय उपखंड के कोरड़ा कलां की बेटी डॉ.बीना का अमरीका के अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र नासा में वैज्ञानिक पद पर चयन हुआ है. नासा में उनके चयन के बाद उनके गांव सहित आस-पास के इलाकों में खुशी का माहौल है. डॉ. बीना गुमानपुरा पंचायत में कोरड़ा कंला गांव के नारायण लाल मीणा की बेटी हैं. जानकारी के मुताबिक डॉ बीना मीणा ने अमेरिका के जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी एटलांटा से 2018-22 में डिपार्टमेंट ऑफ फिजिक्स एंड एस्ट्रोनॉमी में अपनी पीएचडी पूरी की.

इनके रिसर्च में फील्ड अनुसंधान क्षेत्र में सक्रिय आकाश गंगाओं के सुपरमैसिव ब्लैक होल, बहिर्वाह और घूर्णी गतिज विज्ञान शामिल था. साथ ही डॉ बीना ने हबल स्पेस टेलीस्कॉप पर अपाचे पॉइंट ऑब्जर्वेटरी और स्पेस टेलीस्कॉप इमेजिंग स्पेक्ट्रोग्राफ (एसटीआईएस) में दोहरी इमेजिंग स्पेक्ट्रोग्राफ (डीआईएस) से स्पेक्ट्रोस्कोपिक अवलोकन पर भी काम किया है.

सुनीता विलियम्स, कल्पना चावला थीं आइडल

डॉ. बीना अब सितंबर से नासा में साइंटिस्ट के रूप में अपनी सेवाएं देंगी. बताते हैं कि वे बचपन से ही सुनीता विलियम्स और कल्पना चावला की तरह अंतरिक्ष में सफर करने का सपना देखती थी जो अब हकीकत में बदलने जा रहा है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker