छत्तीसगढ़: भारी बारिश के साथ कई इलाको में बिजली गिरने की संम्भावना

दिल्लीः छत्तीसगढ़ में मानसून काफी सक्रिय हो गया है. द्रोणिका के प्रभाव से प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की वर्षा हो रही है. रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और सरगुजा संभाग में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी है. कई जगह पर बिजली गिरने का भी अलर्ट जारी किया गया है. छत्तीसगढ़ में मानसून इस बार समय से पहले आ गया था. वहीं लगातार अच्छी बारिश की संभावना व्यक्त की जा रही है. कुछ दिनों की बारिश के बाद लगातार बादल गायब थे. किसान भी बेहद पेरशान थे. बारिश नहीं होने से उनके चेहरे पर चिंता की लकीरें खींच गई थीं. रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, सरगुजा और बस्तर संभाग के सभी जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा की चेतावनी जारी की गई.

छत्तीसगढ़ में पिछले 72 घंटों से भी अधिक समय से सिस्टम सक्रिय है. इसके चलते लगातार प्रदेश भर में बारिश हो रही है. सबसे ज्यादा यह सिस्टम मध्य छत्तीसगढ़ में सक्रिय है. मौसम विभाग का कहना है कि कम से कम सप्ताह भर तक सिस्टम सक्रिय रहेगा. बस्तर के भी कई इलाकों में बारिश की संभावना है. राजधानी रायपुर में भी सुबह से झमाझम बारिश हो रही है. इसके चलते लंबे समय से चल रही उमस से भी राहत भी मिली है. पिछले 24 घंटों ं में मोहला में 11 सेंटी मीटर, मानपुर में 8 सेंटी मीटर,पंखाजूर में 7,अंबागढ़ चौकी में 6 सेंटीमीटर, छुई खदान भैरमगढ़ में 5 सेंटी मीटर, खैरागढ़-बालोद में तीन सेंटी मीटर वर्षा दर्ज हुई है. प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है. ये सिलसिला अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा.

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में भारी बारिश को देखते हुए खास तौर पर सावधानी बरतने के लिए कहा है. बिजली गिरने की आशंका को देखते हुए भी लोगों को सचेत रहने की हिदायत दी गई है. रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर संभाग में अधिक वर्षा की चेतावनी है. इसके अलावा बस्तर संभाग के बीजापुर, सुकमा और जगदलपुर के इलाकों में बारिश के साथ ही बिजली गिरने की आशंका जताई गई है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker