नक्सलियों को बारूद सप्लाई करने वाले गिरोह के 9 सदस्य गिरफ्तार

दिल्लीः छत्तीसगढ़ की बस्तर पुलिस ने नक्सलियों को बारूद सप्लाई करने वाले गिरोह के 9 सदस्यों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों से बड़ी मात्रा में तबाही का सामान भी बरामद किया गया है। मुखबिर की सूचना के बाद पुलिस ने जांच अभियान चलाकर मिलिशिया सदस्यों व सहयोगियों को दबोचा है। पत्थर खदान में काम करने वाला एक ब्लास्टर इन विस्फोटकों को चोरी कर जमा करता था और फिर उसे नक्सलियों को बेच देता था। इससे पहले भी वह माओवादी संगठन तक बारूद पहुंचा चुका है। बारूद विक्रेताओं की लापरवाही की वजह से ही विस्फोटक सामान नक्सलियों तक पहुंच रहा है। 

एसपी जितेंद्र मीणा ने बताया कि शुक्रवार को बस्तर पुलिस ने माओवादी संगठन की सप्लाई चैन से जुड़े 9 लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों में कुछ नक्सल संगठन से जुड़े हुए हैं। सभी विस्फोटक सामान लेकर बीजापुर जा रहे थे। मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर कोडेनार थानाक्षेत्र के बास्तानार और काकलुर मार्ग पर चेकपोस्ट लगाया गया था। तभी एक बोलेरो क्रमांक- सीजी 17 डी 1565 को रोका गया। वाहन की जांच करने पर बूस्टर 83 एमएम 9 नग, कोर्डेक्स वायर 2 बंडल, डेटोनेटर 13 नग, सेफ्टी फ्यूज 3.5 मीटर, एक्सल वायर 31 नग डेटोनेटर लगा हुआ बरामद किया गया है। सभी आरोपियों के खिलाफ धारा 38, 39 (2) एवं विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की धारा 4 एवं 5 के तहत केस दर्ज कर जेल भेज दिया गया है।

गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ की गई तब चौकाने वाले खुलासे हुए। इन आरोपियों में से एक आरोपी स्थानीय पत्थर खदान में ब्लास्टर है। वह विस्फोट कर चट्टान तोड़ने का काम करता था। ब्लास्टिंग के बाद बचा हुआ बारूद सप्लायर कंपनी को वापस करना होता है, लेकिन यह उसे चोरी कर अपने पास रख लेता था। बारूद सप्लाई करने वाले सप्लायर के कर्मचारी भी रजिस्ट्रर में खपत दर्शाकर रिकॉर्ड पूरा कर लेते थे। ब्लास्टर चोरी किए गए बारूद को बीजापुर क्षेत्र में सक्रिय माओवादियों को बेच देता था। वह पहले भी नक्सलियों तक विस्फोटक पहुंचाया जा चुका है। पूछताछ पर बीजापुर से पकड़े गये कोसो उर्फ कोसा कवासी थाना जांगला अंतर्गत माटवाड़ा का जनमिलिशिया सदस्य एवं रामेश्वर पुजारी नक्सलियों के लिए विस्फोटक एवं अन्य सामानों का सप्लायर है। अनंतराम जायसवाल, बालसिंह तामू, बबलू मरकाम, मंगलू राम कुहरामी और मनीराम काफी समय से नक्सल गतिविधियों में संलिप्त हैं। 

पुलिस के हत्थे चढ़े नक्सल सहयोगी 
कोसो उर्फ कोसा कवासी (32 वर्ष) निवासी कोटमेटा, बीजापुर जनमिलिशिया सदस्य
रामेश्वर पुजारी (43 वर्ष) निवासी कोंड्रोजी जिला-बीजापुर सप्लाई टीम सदस्य
अनंत राम जायसवाल (31 वर्ष) निवासी कोंड्रोजी जिला-बीजापुर
बालसिंह तामू (27 वर्ष) निवासी माटवाड़ा, बीजापुर (चालक) 
बबलू मरकाम (22 वर्ष), निवासी कोटमेटा, बीजापुर जनमिलिशिया सदस्य
मंगलू राम कुहरामी (35 वर्ष), निवासी कोटमेटा, बीजापुर जनमिलिशिया सदस्य
मनीराम (30 वर्ष), निवासी माटापारा कोड़ेनार थाना कोड़ेनार
कृष्णा प्रसाद साव (51 वर्ष), निवासी बरनपुर, थाना-बरनपुर, जिला बर्धमान पश्चिम बंगाल।
उजोर बेड़ता (25 वर्ष) निवासी माटापारा कोड़ेनार थाना कोड़ेनार

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker