शोध के अनुसार कोविड-19 रोधी टीके का सभी पर पड़ेगा सामान प्रभाव

दिल्लीः कोविड-19 रोधी टीके को लेकर किए गए एक शोध में सुखद खबर सामने आई है. शोध के अनुसार कोविड-19 रोधी टीके हर मरीज को गम्भीर रूप से बीमार होने से बचाते हैं,फिर चाहे उनके शरीर का वजन कितना ही क्यों न हो.इंग्लैंड में 90 लाख वयस्कों पर किए गए अध्ययन में यह निष्कर्ष निकल कर सामने आया है, जिसे शुक्रवार को “द लांसेट डायबिटीज एंड एंडोक्राइनोलॉजी” में प्रकाशित किया गया.
शोध में शोधकर्ताओं ने पाया कि टीका उन लोगों पर उतना ही प्रभावी था,जिनका शरीर द्रव्यमान सूचकांक (बीएमआई) अधिक था और वजन भी अधिक था.हालांकि कम वजन वाले समूह में इसका प्रभाव थोड़ा कम देखा गया. शोधकर्ताओं ने कहा कि टीके की ख़ुराक ले चुके लोगों के विश्लेषण में यह पता चला कि कोविड-19 के कुछ मामलों में बहुत कम और बहुत अधिक बीएमआई वाले लोगों के, टीके की खुराक ले चुके स्वस्थ वजन वाले लोगों की तुलना में गम्भीर रूप से बीमार पड़ने की आशंका अधिक थी.

अध्ययन में शामिल रहीं ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की कार्मेन पियरनास ने कहा “हमारे नतीजे ये सबूत मुहैया कराते हैं कि कोविड-19 रोधी टीके सभी वजन वाले लोगों की जान बचाते हैं.हमारे नतीजे मोटापे से ग्रसित लोगों को आश्वासन देते हैं कि कोविड-19 रोधी टीके उन पर भी कम बीएमआई वाले लोगों की तरह ही प्रभावी हैं और टीकाकरण के बाद उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर गम्भीर रूप से बीमार पड़ने का खतरा कम हो जाता है.”

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker