ठुड्डी पर गिटार लेकर चला 3 मील शख्स बना डाला गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

दिल्लीः

रिकॉर्ड्स बनाना और फिर उसे तोड़ना कोई बच्चों का खेल नहीं होता. दूर से हमे बेहद सामान्य लगने वाले टास्क को भी पूरा करने मे भी रिकॉर्ड होल्डर को काफी कड़ी मेहनत से जूझना पड़ता है. दिन रात एक करना पड़ता है. सबकुछ छोड़ केवल उस काम पर फोकस, प्रैक्टिस और मेहनत करनी होती है जिसे लेकर किर्तिमान गढ़ने का सपना संजोया गया हो. ऐसे में ज़रा उस इंसान के बारे सोचिए जिसने एक-दो या 10-20 नहीं बल्कि 250 से ज्यादा रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं.

इडाहो,USA के डेविस रश ने ठुड्डी पर गिटार रख कर गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला. डेविड ने 1 घंटे 7 मिनट तक गिटार का बैलेंट बनाए रखा और 3.4 मील की यात्रा भी पूरी की. जिसके बाद अपने वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के खाते में उन्होंने एक और रिकॉर्ड शामिल किया. डेविड 250 से ज्यादा रिकॉर्ड बना और तोड़ चुके हैं.
1 घंटे तक लगातार चलना भी आसान नहीं होता, ऐसे में ज़रा उस इंसान की हालत के बारे में सोचिए जिसने इतनी देर तक ठुड्डी पर गिटार टिका कर यात्रा की. जी हां एक और रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले अमेरिकी डेविड रश ने फिर ने नया कारनामा कर दिखाया है. इस बार ठुड्डी के ऊपर गिटार को सीधा खड़ाकर उन्होंने 3.4 मील की यात्रा पूरी की जिसमें कुल 1 घंटे 7 मिनट का वक्त लगा. 1 घंटे 7 मिनट का बाद उनकी हालत ऐसी हो गई कि वो ज़मीन पर ही लेट गए. थकान और गर्दन की अकड़न को सामान्य करने के लिए नो कुछ देर तक ज़मीन पर ही लेटे रह गए.


गिटार ठुड्डी पर से गिरे उससे पहले डेविड रश एक ट्रैक के चारों ओर पूरे 13 चक्कर लगा चुके थे. जो कुल 3.4 मील था. ये यात्रा रिकॉर्ड का दावा करने के लिए काफी थी लिहाज़ा जब उन्हें लगा कि अब वो नहीं चल सकते जो उन्होंने खुद थाम लिया और गिटार हटाते ही ज़मीन पर लेट गए. उनके सामन चुनौती ये थी कि हवा भी विपरित हो जाती तो उनक सारी मेहनत पर पानी फिर सकता था. ज़रा अंदाज़ा लगाइए, सिर आसमान की तरफ करके ठुड्डी पर अच्छाखासा वजन टिकार कर चलना कितना मुश्किल रहा होगा.

वो भी 1 घंटे से ज्यादा देर तक डेविस ने ऐसा किया. आपको बता दें कि डेविड रश एसटीईएम (STEM) की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए इतनी मेहनत कर रहे हैं. इसी के लिए उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का दोहरा शतक बना डाला. डेविस ने अब तक 250 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़े हैं. लगता है जल्द ही वो रिकॉर्ड तोड़ने का रिकॉर्ड भी अपने नाम करने वाले हैं

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker