राहुल गांधी ने किया प्रधानमंत्री मोदी पर बड़ा हमला, कहा- अपने ‘मित्रों’ को बना रहे ‘दौलतवीर’ और युवाओं को 4 साल के ठेके पर ‘अग्निवीर’

दिल्लीः सेना में भर्ती की नई योजना अग्निपथ लाई गई है, जिसे लेकर देशभर में प्रदर्शन हुए। कांग्रेस पार्टी भी मोदी सरकार की अस नई योजना के खिलाफ हमलावर है। उत्तर प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में सत्याग्रह कर रही है। अग्निपथ योजना को लागू करने के “तुगलकी” फैसले को वापस लेने की मांग कर रही है। कांग्रेस ने 20 जून को इस मुद्दे पर नई दिल्ली के जंतर-मंतर और विभिन्न राज्यों में शांतिपूर्ण सत्याग्रह किया था। अब इस मुद्दे पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री अपने मित्रों को दौलतवीर बना रहे हैं और 4 साल के ठेके पर युवाओं को अग्निवीर।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा कि  प्रधानमंत्री अपने ‘मित्रों’ को 50 साल के लिए देश के एयरपोर्ट देकर ‘दौलतवीर’ और युवाओं को सिर्फ़ 4 साल के ठेके पर ‘अग्निवीर’ बना रहे हैं। आज देश भर में कांग्रेस पार्टी ‘अग्निपथ’ के ख़िलाफ़ #SatyagrahaForYouth कर रही है। जब तक युवाओं को इंसाफ़ नहीं मिलता, ये सत्याग्रह नहीं रुकेगा।

मेघालय के राज्यपाल सत्य पाल मलिक ने नई सेना भर्ती परियोजना ‘अग्निपथ’ को लेकर विरोध जताते हुए कहा था कि अग्निपथ योजना कभी भी देश की युवा पीढ़ी के हित में नहीं है। बल्कि इस परियोजना से गांव और सरकार के बीच की दूरी और बढ़ेगी। ‘यह पहली बार है जब किसी राज्य के राज्यपाल ने अग्निपथ परियोजना के खिलाफ बात की। एक नेशनल मीडिया को दिए एक साक्षात्कार में मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा, “मैं प्रधानमंत्री से इस योजना को वापस लेने का आग्रह करता हूं। यह परियोजना किसी भी तरह से युवाओं के हित में नहीं है। 

बता दें कि  केंद्र ने 14 जून को भारतीय युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने के लिए एक नई अल्पकालिक भर्ती नीति का ऐलान किया। अग्निपथ नामक यह योजना 17.5 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को चार साल की अवधि के लिए तीन सेवाओं में से किसी एक को ‘अग्निपथ’ के रूप में शामिल करने में सक्षम बनाएगी। प्रत्येक बैच में 25 प्रतिशत अग्निशामकों को सशस्त्र बलों में स्थायी संवर्ग के लिए चुना जाएगा और शेष 75 प्रतिशत को बिना किसी ग्रेच्युटी या पेंशन लाभ के ड्यूटी से मुक्त किया जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker