2022 में भारत बनाएगा साल में सबसे ज्यादा T20I का वर्ल्ड रिकॉर्ड

दिल्ली: क्रिकेट की दुनिया में T20 का प्रभाव लगातार बढ़ता जा रहा है। एक ओर IPL में टीमों और मैचों की संख्या बढ़ गई है, वहीं दूसरी ओर अब भारतीय टीम भी इस फॉर्मेट में पहले से ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेलने लगी है। 2022 में भारत एक साल में सबसे ज्यादा T20 इंटरनेशनल मुकाबले खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने जा रहा है। फिलहाल यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम है जो साल के अंत तक टूट जाएगा।

यह T20 वर्ल्ड कप का साल है। इस कारण इस फॉर्मेट के मैचों की संख्या और भी ज्यादा रहने वाली है। टीम इंडिया 2022 में अब तक 11 T20 इंटरनेशनल खेल चुकी है। आगे का जो शेड्यूल है उसके मुताबिक भारत को कम से कम 23 मैच और खेलने हैं। यानी, इस साल के अंत तक भारतीय टीम हर हाल में 34 मैच खेल लेगी और पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ देगी। पाकिस्तान ने पिछले साल 29 T20 इंटरनेशनल मैच खेल कर रिकॉर्ड बनाया था।

भारत ने इस साल अब तक साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 और श्रीलंका व वेस्टइंडीज के खिलाफ 2-2 मैच खेले हैं। टीम 26 और 28 जून को आयरलैंड के खिलाफ 2 मैचों की सीरीज खेलने वाली है। इसके बाद जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में 3 T-20 मैचों की सीरीज होगी। जुलाई के आखिर से भारत को वेस्टइंडीज दौरे पर भी 5 T20 इंटरनेशनल खेलने हैं।

अगस्त-सितंबर में श्रीलंका में एशिया कप का आयोजन होना है। 2018 में एशिया कप वनडे फॉर्मेट में हुआ था। लेकिन, इस बार वर्ल्ड कप देखते हुए T20 फॉर्मेट में आयोजत होगा। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में कम से कम 5 मैच खेलेगी। अगर टीम फाइनल में पहुंचती है मैचों की संख्या 6 हो जाएगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker