उत्तराखंड सहित सभी पहाड़ी क्षेत्रों को भूकंप से रहना होगा सावधान

दिल्लीः अफगानिस्तान में बुधवार को आए भूकंप को इससे जुड़े दुनिया के अन्य हिस्सों में किसी बड़े भूंकप की चेतावनी समझा जाना चाहिए। वाडिया हिमालय भू-विज्ञान संस्थान देहरादून के वैज्ञानिकों के मुताबिक, हिंदुकुश पर्वत से नार्थ ईस्ट तक का हिमालयी क्षेत्र भूकंप के प्रति अत्यंत संवेदनशील है, ले

किन भूंकप जैसे खतरों से निपटने के लिए इन राज्यों में कारगर नीतियां नहीं, जो चिंताजनक है। 

खासकर पर्वतीय क्षेत्रों में भूकंपरोधी तकनीक के बिना बन रहे बहुमंजिला भवन खतरे का असर कई गुना बढ़ा सकते हैं। हिमालयी राज्यों और उत्तराखंड जैसे संवेदनशील राज्य में भूकंप को लेकर वैज्ञानिक लगातार शोध कर रहे हैं। हालांकि तमाम प्रयासों के बावजूद वैज्ञानिक भूंकपों का पूर्वानुमान लगाने में विफल रहे हैं। 

वाडिया संस्थान के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार के मुताबिक, जमीन के नीचे लगातार हलचल चलती रहती है। उत्तराखंड भी इस हलचल के लिहाज से काफी संवेदनशील जोन में है। अफगानिस्तान में बीते जून माह में ही भूंकप के कई छोटे झटके आ चुके हैं। इस माह अभी तक जम्मू कश्मीर, लेह लद्दाख, अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, असम, पिथौरागढ़, ईस्ट खासी हिल्स मेघालय से लेकर यूपी के सहारनपुर तक भूंकप के दर्जनों छोटे-बड़े झटके आ चुके हैं।

राहत की बात ये है कि उनकी क्षमता 6.5 मेग्नीट्यूड से ऊपर नहीं रही। 1991 में उत्तरकाशी, 1999 में चमोली और 2017 में रुद्रप्रयाग में बड़े भूंकप आए, जिसमें व्यापक जनहानि हुई।  वैज्ञानिकों के अनुसार कांगड़ा (1905) और बिहार-नेपाल (1934) के भूंकपों के बाद इस क्षेत्र में 8.0 से अधिक तीव्रता का भूंकप नहीं आया है।  
 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker