लौकी खाने के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

यूं तो 12 महीने लौकी बाजारों में मिल जाती है लेकिन यह गर्मियों की मौसमी सब्जियों में से एक है। भारतीय व्यंजनों में लौकी का खूब इस्तेमाल किया जाता है।

 इससे तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं जैसे हलवा, खीर, सब्जी, कोफ्ते, पकौड़े आदि। बहुत से लोगों को, खासतौर पर बच्चों को लौकी खाना बिल्कुल पसंद नहीं होता लेकिन इससे कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

लौकी में भरपूर मात्रा में विटामिन बी, सी, आयरन और सोडियम पाया जाता है। खून की कमी वाले लोग यदि रोजाना लौकी खाना शुरू कर दें तो शरीर में खून की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल – कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होने पर दिल से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। लौकी खाने से बैड कॉलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है जो दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।

वजन घटाने में कारगर – वजन घटाने के लिए लौकी को सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। लौकी में मौजूद आयरन, विटामिन और पोटैशियम वजन को कम करने में मदद करते हैं। यदि आप रोजाना लौकी का जूस पीना शुरू कर दें तो मोटापे की समस्या आसानी से दूर हो सकती है।

गर्भावस्था में लौकी – लौकी का जूस गर्भवती महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होता है। लौकी का जूस पीने से गर्भाशय को मजबूत और गर्भस्त्राव की समस्या को दूर किया जा सकता है।

पाचन तंत्र के लिए – लौकी में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है। यदि आप आए दिन एसिडिटी की का शिकार होते हैं तो लौकी का जूस आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

स्किन के लिए भी फायदेमंद – लौकी या लौकी का जूस पीने से त्वचा को भी हेल्दी रखा जा सकता है। ये शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करती है जिससे त्वचा अंदरूनी रूप से ग्लो करती है और चमकदार बनी रहती है।

तनाव से मुक्ति – लौकी को खाने से स्ट्रेस लेवल को कम किया जा सकता है। क्योंकि लौकी में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है जो शरीर को ठंडक प्रदान करती है और तरों-ताजा महसूस करवाती है। इसके अलावा इसमें सेडेटिव प्रॉपर्टीज होती है जिससे शरीर  रिलेक्स रहता है और तनाव काफी हद तक कम हो जाता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker