लोगो को कार में यह फीचर आ रहा बेहद पसंद,जाने आप भी

दिल्लीः देश में अब ऐसी कारों की डिमांड बढ़ रही है जिनमें कई सारे फीचर्स हों। यानी इन्हें ऐप से कंट्रोल किया जा सके, कनेक्टेड हों, वॉइस कमांड पर काम करे, इनमें सनरूफ भी हो। जी हां, हुंडई ने बताया है कि उसकी बिकने वाली हर तीसरी कार में सनरूफ फीचर होता है। ये फीचर युवा ग्राहकों को पसंद आ रहा है। इस वजह से कंपनी अपनी हर छोटी कार में सनरूफ फीचर को ऑफर कर रही है। हालांकि, सनरूफ एक महंगा फीचर है इसके बाद भी लोग ऐसी कारों की तरफ जा रहे हैं। सनरूफ को बटन या वॉइस कमांड से खोला या बंद किया जा सकता है।

2022 में सनरुफ मॉडल की डिमांड बढ़ी
फाइनेंशियल ईयर 2019 में हुंडई ने महज 18.4% सनरूफ वाले पैसेंजर व्हीकल बेचे थे। फाइनेंशियल ईयर 2022 में ऐसी कारो की संख्या बढ़कर 37.4% हो गई। 2022 के पहले पांच महीनों में हुंडई की मिड साइज SUV क्रेटा की 60% बिक्री टॉप-एंड ट्रिम्स से हुई, जो सनरूफ फीचर के साथ आती है। कंपनी की कॉम्पैक्ट SUV वेन्यू की 44% बिक्री सनरूफ वैरिंएट के साथ हुई है।

मौजूदा FY में 41.6% सनरुफ मॉडल बिक चुके
ऑटोमोटिव इंटेलिजेंस फर्म JATO डायनेमिक्स के मुताबिक, 2019 में इलेक्ट्रिक सनरूफ के साथ 11% SUV मॉडल बेचे गए, जबकि मौजूदा फाइनेंशियल ईयर में यह संख्या बढ़कर 41.6% हो गई। इसका सबसे बड़ा कारण यह है बाजार में कार खरीदने वाले अधिकतर युवा हैं। वे आर्थिक रूप से समृद्ध हैं। उदाहरण के तौर पर वेन्यू जैसी कॉम्पैक्ट SUV के 62% खरीदार मिलेनियल्स हैं। इनमें 49% युवा हैं। उन्होंने पहली बार कार खरीदी है।

इस बारे में हुंडई इंडिया के सेल्स एंड मार्केटिंग डायरेक्टर तरुण गर्ग ने मिंट को बताया कि भारत में मौसम की स्थिति को देखते हुए इसका कोई लॉजिकल सेन्स नहीं है, लेकिन कोविड-19 के बाद से लोग अब कारों में अधिक समय बिता रहे हैं। लोग छुट्टियों में घूमने जाने के लिए अपनी कार से ड्राइव करके जाना पसंद करते हैं। वे शहर में भी आने-जाने के लिए अपने वाहनों का इस्तेमाल करते हैं। हम ग्राहक व्यवहार में बदलाव देख रहे हैं। वे अधिक फीचर्स, अधिक कनेक्टिविटी और सुविधा की मांग कर रहे हैं

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker