राजस्थान: पहली बार सरकारी कॉलेजों में पूर्णतः Online process से होगा एड्मिशन

दिल्लीः राजस्थान में पहली बार सरकारी कॉलेजों में एडमिशन (Admission) की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन (Online process) होगी. उच्च शिक्षा विभाग ने अपनी एडमिशन पॉलिसी जारी कर दी है. नई पॉलिसी में एडमिशन पर्सेंटेज के आधार पर मिलेगा. राजस्थान में करीब 450 सरकारी कॉलेजों में लगभग 5 लाख 80 हजार सीटों पर एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे. उच्च शिक्षा विभाग ने एडमिशन की तैयारियां शुरू कर दी है. जून के आखिरी सप्ताह से एडमिशन शुरू होंगे. सीबीएसई की 12वीं कक्षा का रिजल्ट आने के बाद वे स्टूडेंट्स भी एडमिशन की इस प्रक्रिया में शामिल हो जायेंगे.

उच्च शिक्षा विभाग कॉलेजों में नए सत्र 2022-23 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के लिए तैयारी कर रहा है. इस साल अभी तक सीबीएसई की 12वीं कक्षा का परिणाम जारी नही होने के कारण प्रवेश प्रक्रिया में देरी हो रही है. उच्च शिक्षा विभाग कोरोना काल में शुरू किये गये पर्सेंटेज फॉर्मूले पर ही इस बार स्टूडेंट्स को कॉलेजों में प्रवेश देगा.

उच्च शिक्षा मंत्री राजेन्द्र यादव ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग ने पहले पर्सेंटेज सिस्टम को हटाकर पर्सेंटाइल सिस्टम के आधार पर एडमिशन प्रक्रिया शुरू की थी. इस प्रक्रिया में सीबीएसई और आरबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट्स की पर्सेंटेज का समानीकरण कर एडमिशन दिया जाता था. लेकिन इससे सीबीएसई के स्टूडेंट्स को सरकारी कॉलेजों में प्रवेश लेने में समस्या आती थी. कोरोना संक्रमण काल के दौरान स्टूडेंट्स की पढ़ाई बाधित होने और समय पर परीक्षा नहीं होने के कारण उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में प्रवेश देने के लिए पुनः पर्सेंटेज फॉर्मूला लागू किया है. उसी के अनुसार इस बार भी स्टूडेंट्स को प्रवेश दिया जाएगा. इससे सीबीएसई के स्टूडेंट्स को इसका फायदा मिलेगा.

उच्च शिक्षा विभाग की आयुक्त शुचि त्यागी ने बताया कि यूजी और पीजी एडमिशन के लिए पॉलिसी बना ली है. पॉलिसी के आधार पर एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन जल्द शुरू होंगे. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा का परिणाम जारी हो चुका है. ऐसे में स्टूडेंट्स आवेदन कर सकेंगे. हालांकि अभी तक सीबीएसई ने अपनी 12वीं कक्षा का परिणाम जारी नहीं किया है. चूंकि आवेदन प्रक्रिया लंबी चलती है. लिहाजा सीबीएसई स्टूडेंट रिजल्ट आने के बाद आराम से आवेदन कर सकते हैं. अगर सीबीएसई के रिजल्ट में और देरी होती है तो बाद में उनके लिए पोर्टल खोलकर उन्हें शामिल किया जाएगा. यूजी के लिए जून के आखिरी सप्ताह में एडमिशन शुरू होंगे.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker