वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पब्लिक सेक्टर बैंकों के प्रमुखों के साथ करेंगी बैठक

दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज, यानी सोमवार को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) के प्रमुखों के साथ बैठक करेंगी। इस बैठक में वित्त मंत्री सरकारी योजनाओं की परफॉर्मेंस और अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार को लेकर चर्चा करेंगी। इसके साथ ही लोन देने वाले संस्थानों के प्रदर्शन की भी समीक्षा इस बैठक में की जाएगी। सूत्रों ने कहा कि अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार में तेजी लाने के लिए बैंकों से उत्पादक क्षेत्रों को अधिक लोन देने का आग्रह किया जाएगा। गौरतलब है कि इस समय आर्थिक मोर्चे पर रूस-यूक्रेन युद्ध सहित विभिन्न कारणों से चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

सूत्रों के अनुसार इस बैठक में विभिन्न सरकारी योजनाओं की प्रगति और विभिन्न आर्थिक क्षेत्रों के प्रदर्शन की गहन समीक्षा की जाएगी। समीक्षा के दायरे में लोन सुविधा गारंटी योजना (ECLGS) भी होगी। इस साल के बजट में ECLGS को मार्च, 2023 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा इस योजना के लिए गारंटी कवर को 50,000 करोड़ रुपए बढ़ाकर पांच लाख करोड़ रुपए कर दिया गया था।

यह बैठक ऐसे वक्त में आयोजित की जा रही है, जब सभी PSB ने लगातार दूसरे वित्त वर्ष में लाभ कमाया है। ऐसे में इस बैठक में सरकार बैंकों से अर्थव्यवस्था की रफ्तार तेज करने के लिए उत्पादक क्षेत्रों को ऋण का आवंटन बढ़ाने के लिए कह सकती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker