भारत में हो रहे हिंसा प्रदर्शन पर UN चीफ प्रवक्ता ने हिदायत

दिल्लीः संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रमुख एंटोनियो गुटेरस के प्रवक्ता ने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ विवादित बयान मामले में प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने इस मामले को लेकर भारत में हो रही हिंसा को रोकने का आह्वान किया है। उन्होंने दो लोगों की विवादास्पद टिप्पणी को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच किसी भी प्रकार की हिंसा, विशेषकर कथित धार्मिक मतभेदों और घृणा पर आधारित हिंसा को रोकने का आह्वान किया है। महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने मंगलवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ सभी धर्मों का पूर्ण सम्मान करता है। 

पैगंबर के खिलाफ विवादास्पद टिप्पणी के बाद भारत में हिंसा पर संयुक्त राष्ट्र की स्थिति के बारे में पूछे जाने पर प्रवक्ता दुजारिक ने कहा कि जैसा कि हम पहले ही कह चुके हैं, हम सभी धर्मों का पूर्ण सम्मान करते हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की अभद्र भाषा या उकसावे के हम खिलाफ हैं। उन्होंने कहा कि हम किसी भी प्रकार की हिंसा, विशेष रूप से कथित धार्मिक मतभेदों और घृणा पर आधारित हिंसा के खिलाफ हैं। 

पैगम्बर मोहम्मद पर नुपुर शर्मा की कथित विवादित टिप्पणी के बाद भाजपा ने 5 जून को अपनी राष्ट्रीय प्रवक्ता नुपूर शर्मा को निलंबित कर दिया था और दिल्ली के मीडिया प्रमुख नवीन कुमार जिंदल को निष्कासित कर दिया था। इसके बावजूद यह मामला लगातार बढ़ता ही जा रहा है। कई संगठन लगातार नुपुर की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। दूसरी ओर कुछ लोग नुपुर के समर्थन में भी आए हैं। उधर, अलकायदा ने भारत में आत्मघाती हमलों की धमकी दी है। इन सब के बीच दिल्ली पुलिस ने 32 लोगों पर भड़काऊ बयान देने के मामले में एफआईआर दर्ज की गई है।

दोनों नेताओं की टिप्पणी को लेकर मुस्लिम समूहों के विरोध के बीच भाजपा ने एक बयान जारी किया था। इसमें भाजपा ने कहा था कि वह सभी धर्मों का सम्मान करती है और किसी भी धार्मिक व्यक्तित्व के अपमान की कड़ी निंदा करती है। इसके अलावा भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने भी कहा था कि सरकार सभी धर्मों का सम्मान करती है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह भी कहा कि बयान भारत सरकार के किसी अधिकारी ने नहीं दिया था। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker