लखनऊ के कुकरैल जंगल में शुरू होगी नाइट सफारी: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिए निर्देश

दिल्लीः  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया है लखनऊ के कुकरैल जंगल में शुरू होगी नाइट सफारी। सीएम को मंगलवार को इसके लिए मसौदा प्रस्ताव पर प्रेजेंटेशन दिखाया गया। योगी ने कहा कि कुकरैल नाइट सफारी वन्य जीवन और पर्यावरण संरक्षण, पर्यावरण पर्यटन और शिक्षा के क्षेत्र में एक अनूठा प्रयोग होगा। उन्होंने कहा कि यह राज्य और लखनऊ के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। यह परियोजना शिक्षा, सूचना और मनोरंजन का एक अनूठा मेल होगा, जो एक हरित और स्वस्थ कल का मार्ग प्रशस्त करेगा।

कुकरैल नाइट सफारी पर्यटकों को विश्व स्तरीय ईको-पर्यटन सुविधाएं प्रदान करेगी। सीएम योगी ने कहा कि कुकरैल नाइट सफारी को गोमती रिवरफ्रंट की तर्ज पर नवीनतम तकनीक से विकसित किया जाए। नाइट सफारी के लिए बेहतर कनेक्टिविटी के लिए फोर लेन सड़क का निर्माण किया जाएगा। कुकरैल वन क्षेत्र का कुल क्षेत्रफल 2027.46 हेक्टेयर है। इसमें से लगभग 500 एकड़ क्षेत्र में बिना वन क्षेत्र को प्रभावित किए चिड़ियाघर एवं रात्रि सफारी विकसित करने का प्रस्ताव है।

बता दें कि साथ ही कुकरैल ओवरब्रिज समेत पीडब्ल्यूडी की ओर से निरालानगर, इंदिरा ब्रिज, ग्वारी, मल्हौर, पुरनिया और ऐशबाग समेत आधा दर्जन से अधिक फ्लाईओवर्स का मेंटीनेंस कराए जाने की तैयारी है जबकि बीकेटी, चिनहट, सरोजनीनगर, मोहनलालगंज, मलिहाबाद, गोमतीनगर, आशियाना, जानकीपुरम, रहीमनगर की कई रोड्स का मेंटीनेंस कराया जाएगा। पुराने लखनऊ के अंतर्गत भी कई रोड्स का मेंटीनेंस के लिए चयन किया गया है। मेंटीनेंस के लिए शासन की ओर से करीब 350 करोड़ स्वीकृत किए गए हैैं

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker