राजस्थान में 11 मई से स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां, शिक्षकों का नहीं रहेगा अवकाश

दिल्लीः राजस्थान में सभी सरकारी और निजी स्कूलों की गर्मियों की छुट्टियां 11 मई से शुरू होंगी। पहले 17 मई को छुट्टियां शुरू होने के आदेश जारी किए थे। लेकिन गहलोत ने सरकार ने प्रदेश में भीषण गर्मी की वजह से स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों में बदलाव किया है। कार्यालय निदेशक, माध्यमिक शिक्षा राजस्थान बीकानेर ने संशोधित आदेश जारी कर दिए है। सोमवार देर रात जारी आदेश के अनुसार 11 मई बुधवार से प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में सत्र के अंत तक अवकाश रहेगा। आदेश में हालांकि, शिक्षकों को अवकाश नहीं दिया गया है। इस दौरान शिक्षक परीक्षा परिणाम तैयार करने के साथ ही आगामी सत्र के लिए तैयारी का काम संभालेंगे। वहीं जिन कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं चल रही हैं। वह पहले की तरह ही यथावत जारी रहेंगी। गर्मियों की छुट्टियों में अध्यापन का कार्य नहीं होगा। जारी आदेश के अनुसार इस अवधि में परीक्षा तैयार करने व आगामी सत्र हेतु आवश्यक तैयारी संबंधी कार्य करेंगे।

शिक्षामंत्री बीडी ने कल्ला के पास तिथि बदलने की फाइल भेजी गई थी। जिसे मंजूरी मिलने के बाद माध्यमिक शिक्षा बोर्ड निदेशक बीकानेर ने संशोधित आदेश जारी कर दिए। दरअसल राजस्थान में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। अभिभावकों से जुड़े संगठन तारीख बदलने की मांग कर रहे थे। उच्च स्तर से मंजूरी मिलने के बाद माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के निदेशक गौरव अग्रवाल ने सोमवार को आदेश जारी कर दिए। सरकार के इस निर्णय से स्कूली बच्चों को बड़ी राहत मिली है। 

इससे पहले गहलोत सरकार ने सभी काॅलेजों के लिए अवकाश घोषित करने के आदेश जारी किए थे। राजस्थान के सभी राजकीय एवं निजी महाविद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश 1, मई 2022 से 30 जून 2022 तक रहेगा। आयुक्तालय काॅलेज शिक्षा, राजस्थान जयपुर  के आदेश  में बताया गया है कि इस सत्र का ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई से शुरू होकर 30 जून तक रहेगा। इस दौरान कोई शैक्षणिक कार्य नहीं होंगे।आयुक्तालय काॅलेज शिक्षा के आधिकारिक आदेश के अनुसार एक महीने की गर्मियों की छुट्टी रहेगी। उल्लेखनीय है कि पिछले साल कोराना संक्रमण की वजह से भी प्रदेश के सभी काॅलेजों एवं स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया गया था। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker