स्वीमिंग से पहले और बाद में इन बातों का जरूर रखें ध्यान

गर्मी के मौसम में कई चीजों का आनंद है जैसे कुछ लोगों को बार-बार नहाना बहुत पसंद होता है। कुछ तो इस मौसम में स्विमिंग पूल में वक्त गुजारना काफी पसंद करते हैं।

हम सभी जानते हैं कि स्विमिंग पूरे शरीर के लिए बेस्ट एक्सरसाइज में से एक है। एक तरफ जहां ये फ्रेश फील कराती है और वेट लॉस में मदद करती है तो वहीं स्किन इंफेक्शन और टैनिंग की समस्या भी इससे सबसे ज्यादा होती है।

 स्विमिंग पूल के पानी में क्लोरीन मिलाया जाता है, जो कि आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप त्वचा का खास ख्याल रखें।

स्विमिंग के दौरान त्वचा काफी खराब हो जाती है क्योंकि हम बिना किसी स्किन केयर रूटीन को फॉलो किए घंटों पानी में रहते हैं। आइए जान लेते हैं स्वीमिंग से पहले और बाद में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे त्वचा पर सीधा असर ना पड़े।

मॉइश्चराइजिंग – स्विमिंग से पहले और बाद दोनों वक्त मॉइश्चराइजर लगाना बहुत जरूरी है। बेहतर है कि आप अपनी त्वचा के अनुसार मॉइश्चराइजर चुनें। स्वीमिंग पूल के पानी में मौजूद क्लोरीन से त्वचा को बचाने के लिए ग्लिसरीन, ऑयल या फिर पेट्रोलियम युक्त मॉइश्चराइजर का प्रयोग करना फायदेमंद होता है।

वॉटरप्रूफ सनस्क्रीन लगाएं – गर्मियों में बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन बहुत लोग लगाते हैं। ऐसे ही स्विमिंग पूल में जाने से पहले आप वॉटरप्रूफ सनस्क्रीन जरूर लगाएं जिससे क्लोरीन का सीधा असर आपकी त्वचा पर ना पड़े।

स्विमिंग कैप और ग्लासेस जरूर पहनें – आंखों के नीचे सनस्क्रीन लगाने की सलाह नहीं दी जाती है। ऐसे में स्विमिंग ग्लासेस जरूर लगाएं। त्वचा के साथ-साथ बालों पर भी असर पड़ता है इसलिए स्विमिंग कैप भी लगाएं। ध्यान रहे स्वीमिंग करने के तुरंत बाद शावर लें जिससे क्लोरीन पूरी तरह से शरीर से निकल जाए।

विटामिन सी का सेवन . स्किन के पीएच लेवल को बनाए रखने के लिए विटामिन सी का सेवन करना चाहिए क्योंकि स्विमिंग के दौरान त्वचा का पीएच लेवल में काफी गड़बड़ी हो जाती है। ऐसे में विटामिन सी युक्त फूड्स का सेवन करना चाहिए।

सप्ताह में एक बार बॉडी मसाज लें . स्विमिंग के बाद शावर लेने के बाद भी क्लोरीन का असर कहीं ना कहीं रह ही जाता है। ऐसे में सप्ताह में एक बार डीप बॉडी मसाज जरूर लें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker