CCI ने अमेजन सेलर्स क्लाउडटेल, अप्पारियो पर छापा मारा

दिल्ली: अमेजन के टॉप सेलर्स क्लाउडटेल (Cloudtail) और अप्पारियो (Appario) पर कॉम्पिटिशन लॉ के उल्लंघन के मामले में गुरुवार को छापा मारा गया। छापे की ये कार्रवाई कॉम्पिटिशन कमीशन ऑफ इंडिया ने की है। अभी ये साफ नहीं है कि अमेजन सेलर्स ने कॉम्पिटिशन लॉ का किस तरह से उल्लंघन किया है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से ये दावा किया गया है।

अमेजन की इन दोनों सेलर्स में इनडायरेक्ट इक्विटी स्टेक है। क्लाउडटेल की पेरेंट ऑर्गेनाइजेशन प्रियोन बिजनेस सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड है जो कि अमेजन और इंफोसिस के फांउडर की कंपनी केटामरन का जॉइंट वेंचर है। प्रियोन बिजनेस सर्विसेज की स्थापना 2014 में हुई थी। इसके बाद से ही क्लाउडटेल Amazon.in पर अपना सामान बेच रही है।

क्लाउडटेल को लेकर पहले भी विवाद रहा है। कुछ सेलर्स ने अमेजन पर क्लाउडटेल को तरजीह देने का आरोप लगाया था। तरजीह के कारण क्लाउटेल की सेल ज्यादा हुई और अन्य सेलर्स को नुकसान। पिछले साल रॉयटर ने अपनी एक इन्वेस्टिगेशन में अमेजन के डॉक्यूमेंट एक्सेस किए थे। इसमें पता चला था कि अमेजन ने क्लाउडटेल सहित सेलर्स के एक छोटे ग्रुप को तरजीह दी थी। अमेजन ने इसका इस्तेमाल इंडियन लॉ को बायपास करने के लिए किया।

पिछले साल अगस्त में अमेजन और केटामरन ने घोषणा की थी कि वे मई 2022 के बाद अपने जॉइंट वेंचर प्रियोन बिजनेस सर्विसेज को जारी नहीं रखेंगे। यानी क्लाउडटेल भी अपना सामान मई के बाद अमेजन की वेबसाइट पर नहीं बेचेगा। इसके बाद बीते दिनों क्लाउडटेल ने अपने सभी वेंडर्स को कॉन्ट्रैक्ट टर्मिनेशन नोटिस भेजे। नोटिस में वेंडर्स को बताया गया कि क्लाउडटेल अब अमेजन मार्केटप्लेस पर प्रोडक्ट को लिस्ट करना और बेचना बंद कर देगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker