वन्य जीवों को तपती गर्मी से बचाने को अनूठा प्रयोग,टैंकरों से राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क जंगल में पहुंचाया जा रहा पानी

दिल्लीः भीषण गर्मी के चलते राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क और हरिद्वार वन प्रभाग के जंगलों में पानी के प्राकृतिक स्रोत सूखने लगे हैं। ऐसे में हाथियों के झुंड के साथ ही अन्य वन्य जीव जंगलों में बने वाटर हॉल में पानी पीकर अपनी प्यास बुझा रहे हैं। हाथी, गुलदार, हिरण, सांभर आदि वन्य जीव वाटर हॉल में सुबह-शाम पानी पीते आसानी से दिखाई दे रहे हैं।

राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क की हरिद्वार रेंज के वन क्षेत्राधिकारी विजय सैनी ने बताया कि हरिद्वार रेंज में आठ पक्के और 20 कच्चे वॉटर हॉल बनाए गए हैं। छह वाटर हॉल में बोरवेल से पानी सप्लाई किया जा रहा है। एक वाटर हॉल में प्राकृतिक स्रोत से पाइप द्वारा पानी की सप्लाई की जा रही है।

दूसरे वॉटर हॉल में टैंकर से पानी डाला जा रहा है। जबकि 20 कच्चे वाटर हॉल पानी के नेचुरल स्रोत से जुड़े हुए हैं। दिन में गर्मी होने के कारण अब पानी की समस्याएं बनने लगी है। इन वाटर हॉल में जहां पर भी कम पानी पाया जाता है, उनमें भी टैंकर द्वारा पानी की सप्लाई की जा रही है।

इसी प्रकार हरिद्वार वन प्रभाग की हरिद्वार रेंज में करीब 40 वाटर हॉल में से 20 वाटर हॉल में पानी की समस्या होने के कारण टैंकर अथवा बोरवेल से पानी की सप्लाई की जा रही है। चीला रेंज में बोरवेल से मिल रहा पानी रू राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क की चीला वाली रेंज में सात बड़े स्तर के वाटर हॉल में बोरवेल से पानी की सप्लाई की जा रही है। कई वाटर हॉल पानी के नेचुरल स्रोत से भी जुड़े हुए हैं। गर्मियों के सीजन में यह वाटर हॉल ही वन्यजीवों को पानी उपलब्ध कराने का एकमात्र साधन बने हुए हैं। 

सुबह शाम वन्य जीव दिखते हैं झुंड मेंरू इन वाटर हॉल के आसपास सुबह और शाम के वक्त वन्य जीवों का झुंड नजर आता है। इन स्थानों पर खास तौर पर हाथी और हिरन झुंड में पानी पीने पहुंचते हैं। खास बात यह है कि झुंड में आने के बावजूद वन्य जीव बारी-बारी से इन वाटर हॉल से पानी पीते नजर आ जाते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker