कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण यूपी के कई शहरों में मास्क पहनना अनिवार्य

दिल्लीः देश में एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। देश में रविवार को कोरोना के 2,183 केस दर्ज हुए। यह शनिवार के मुकाबले 89.8% की बढ़ोतरी है। शनिवार को 1,150 केस मिले थे। कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा भी बढ़ गया है। रविवार को 214 लोगों की मौत रिकॉर्ड की गईं। इसमें 212 मौतें केरल के बैकलॉग डेटा की हैं, जबकि 1 मौत उत्तर प्रदेश में दर्ज की गई। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी ने लखनऊ, गाजियाबाद समेत 7 जिलों में सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है।

जनवरी में आई तीसरी लहर के बाद लगातार 11 हफ्तों से मामलों में गिरावट हो रही थी, लेकिन बीते 7 दिनों (11 से 17 अप्रैल) में कोरोना मामलों में 35% का इजाफा हुआ है। हालांकि यह बढ़ोतरी सिर्फ दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में दर्ज की जा रही है।

रविवार को खत्म हुए हफ्ते में देश में करीब 6,610 कोरोना केस दर्ज हुए। इससे पिछले हफ्ते में देश में 4,900 केस मिले थे। कोरोना से होने वाली मौतों में लगातार कमी दर्ज की जा रही है। पिछले हफ्ते सिर्फ 27 लोगों की कोरोना संक्रमण से जान गई। यह 23 से 29 मार्च, 2020 के हफ्ते के बाद किसी हफ्ते में सबसे कम मौतें हैं। इससे पिछले हफ्ते 54 मौतें दर्ज की गई थीं।

दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में बीते 7 दिनों में मामलों में तेज बढ़ोतरी हुई है। पिछले हफ्ते दिल्ली में अब तक के सबसे ज्यादा 2,307 केस मिले। उसके पिछले हफ्ते में दिल्ली में 943 केस मिले थे। यानी एक हफ्ते में दिल्ली में मामलों में 145% बढ़ोतरी हुई है। इस हफ्ते देश के कुल कोरोना केस में दिल्ली की हिस्सेदारी एक-चौथाई रही। दिल्ली के स्कूलों में कोरोना मामलों के चलते स्कूलों में भी कुछ दिन की छुट्टी की गई।

हरियाणा में एक हफ्ते में केस 514 से 118% बढ़कर 1,119 हो गए। उत्तर प्रदेश में बीते हफ्ते 540 केस मिले थे, जो उसके पिछले हफ्ते के मुकाबले 141% ज्यादा थे। 3 अप्रैल से 9 अप्रैल वाले हफ्ते में उत्तर प्रदेश में 224 केस सामने आए थे। दोनों ही राज्यों में ज्यादातर नए मामले दिल्ली से सटे NCR शहरों में मिले, जैसे- नोएडा, गुड़गांव और गाजियाबाद।

इस बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने 7 जिलों में सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। इसमें गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत और लखनऊ जिले शामिल हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker