पाकिस्तान में J&K पर टिप्पणी के लिए भारत ने ड्रैगन को लताड़ा

दिल्लीः

भारत ने जम्मू-कश्मीर को लेकर दिए गए चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है। पाकिस्तान में हुए इस्लामिक सहयोग सगंठन (OIC) की बैठक में दिए यांग के बयान को खारिज करते हुए भारत ने इसे अनावश्यक करार दिया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर से जुड़ा मुद्दा पूरी तरह से देश का आंतरिक मामला है। चीन सहित किसी भी देश को इस पर बयान देने या दखल देने का कोई अधिकार नहीं है। बागची ने कहा कि इन देशों को यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि भारत अपने आंतरिक मुद्दों पर किसी भी तरह के पब्लिक जजमेंट से परहेज करता है।

मंगलवार को OIC की बैठक को संबोधित करते हुए चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा था कि कश्मीर समेत दूसरे विवादों के समाधान के लिए चीन इस्लामी देशों के प्रयासों का समर्थन जारी रखेगा। हमने कश्मीर के मुद्दे पर अपने इस्लामिक दोस्तों की पुकार को फिर से सुना। चीन भी वैसी ही इच्छा रखता है। OIC के विदेश मंत्रियों (CFM) की 48वीं काउंसिल की बैठक गुरुवार को इस्लामाबाद में खत्म हुई।

वांग इसी हफ्ते भारत दौरे पर आने वाले हैं। हालांकि, दौरे की तारीख को लेकर विदेश मंत्रालय ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है।

OIC के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए पाकिस्तान के PM इमरान खान ने कहा था कि भारत ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त कर दिया, क्योंकि उसे हमारी तरफ से किसी तरह का दबाव महसूस नहीं हुआ।

इमरान ने जम्मू-कश्मीर और फिलिस्तीन में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों की बात करते हुए कहा कि दुनियाभर में हम मुसलमान 1.5 अरब हैं, लेकिन हम यहां के लोगों के लिए कुछ नहीं कर पाए। हमने कश्मीर और फिलिस्तीन के लोगों को निराश किया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker