जानें ब्रशिंग का सही तरीका

विश्व ओरल हेल्थ दिवस पर रविवार को  लेडी हॉर्डिंग मेडिकल कॉलेज के डेंटिस्ट डिपार्टमेंट में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान विशेषज्ञों ने कहा कि अगर मुंह की सही से सफाई न हो तो यह सेहत को भी प्रभावित करती है।

अपने दातों को ब्रश करना डेंटल केयर रूटीन का इंपोर्टेंट पार्ट है। ओरल हेल्थ का मतलब दांतों, मसूड़ों और पूरे मुंह के स्वास्थ्य से है जो हमे बोलने, खाने और मस्कुराने में मदद करता है।

ओरल हेल्थ को प्रभावित करने वाली कुछ सबसे आम बीमारियों में कैविटी (दांतों की सड़न), मसूड़े (पीरियडोंटल) रोग और मुंह का कैंसर शामिल हैं।

रिपोर्ट्स की माने तो अगर मुंह की सफाई ठीक से न की जाए तो दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। विश्व ओरल हेल्थ दिवस पर रविवार को  लेडी हॉर्डिंग मेडिकल कॉलेज के डेंटिस्ट डिपार्टमेंट में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान विशेषज्ञों ने कहा कि अगर मुंह की सही से सफाई न हो तो यह सेहत को भी प्रभावित करती है।

इसकी सफाई न रखने पर दिल की बीमारी का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। वहीं, मसूड़ों में लगने वाले पायरिया का सही से इलाज न हो पाने से बच्चा समय से पहले ही जन्म ले सकता है।

गर्भवती मां को पायरिया होने पर बच्चे को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। अगर मां को डायबिटीज हो तो यह समस्या और भी गंभीर हो जाती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker