रूस में मैकडॉनल्ड्स के आउटलेट बंद , लास्ट बर्गर खाने के लिए सड़कों पर लगी लंबी लाइन

दिल्ली: रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग के कारण रूस में कई पश्चिमी देशों ने प्रतिबंध लगा दिया है। 13 मार्च को मैकडॉनल्ड्स ने रूस में अपने सभी 850 रेस्टॉरेंट्स बंद कर दिए। इससे पहले आखिरी बर्गर खाने के लिए रूसी लोगों की भीड़ मैकडॉनल्ड्स में नजर आई। अब सोशल मीडिया पर लास्ट बर्गर के वीडियो वायरल हो रहे हैं।
मैकडॉनल्ड्स के CEO क्रिस केम्पकिंस्की ने पिछले हफ्ते यह घोषणा की थी कि रूस के यूक्रेन पर हमला जारी रखने के कारण इस समय वहां कंपनी की यूनिट्स को बंद करना सही है। हालांकि यह पहला बैन नहीं है, इसके पहले इंटरनेशनल फूड चेन स्टार बक्स, कोका-कोला, पेप्सिको, KFC, बर्गर किंग ने भी रूस में अपनी ब्रांच बंद कर दी हैं।
फास्ट फूड चेन मैकडॉनल्ड्स ने भले ही रूस में सभी ब्रांच बंद कर दी हों, लेकिन वह अपने 62,000 कर्मचारियों को वेतन देना जारी रखेगी। हालांकि लोग इस बात से बेहद निराश हैं।पियानोवादक लुकास सफ्रोनोव ने मैकडॉनल्ड्स के बैन का विरोध करने के लिए मॉस्को के पुश्किन स्क्वायर में मैकडॉनल्ड्स की एंट्री पर खुद को हथकड़ी लगा ली। 270 पाउंड के लुकास के इस कदम के चलते पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया।
31 जनवरी1990 को गोर्बाचेव के पेरेस्त्रोइका के बीच सोवियत संघ में पहली मैकडॉनल्ड्स शॉप का उद्घाटन हुआ। उस दिन 30,000 से ज्यादा लोग फास्ट-फूड सेंटर पर पहुंचे। जिनकी एंट्री 27 रजिस्टर में हुई थी। यह कंपनी के लिए रिकॉर्ड ओपनिंग थी। स्टोर के बाहर 5,000 लोग लाइन में लगे थे। अमेरिकी नेटवर्क का प्रवेश सोवियत संघ के पतन का प्रतीक था, जो 25 दिसंबर, 1991 को समाप्त हुआ।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker