महिला वर्ल्ड कप से पहले ICC का बड़ा ऐलान

दिल्लीः कोरोना महामारी के कारण ICC ने महिला वर्ल्ड कप के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। नए नियम के मुताबिक अगर किसी टीम में कोरोना के ज्यादा मामले सामने आते हैं और 11 खिलाड़ी पूरे नहीं हो पाते हैं तो वह टीम 9 खिलाड़ियों के साथ भी मैदान पर उतर सकती है।

BCCI ने भी रणजी ट्रॉफी में यही नियम बनाया है। हाल ही में अंडर-19 वर्ल्ड कप के दौरान कई टीमों में कोरोना के मामले सामने आए थे। भारतीय टीम के कई खिलाड़ी कोरोना संक्रमित पाए गए थे। एक समय तो ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया पूरा वर्ल्ड कप भी नहीं खेल पाएगी।

ICC के हेड ऑफ इवेंट्स क्रिस टेटली ने गुरुवार को क्राइस्टचर्च में मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, ‘कोरोना को देखते हुए हमें थोड़ा नरम होने की जरूरत है। ​​​​हम इस तरह की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए खेल को मैनेज करते हैं। हमने टीम में खिलाड़ियों को लेकर कुछ ढील दी है, जबकि आधिकारिक रूप से वे अभी भी 15 खिलाड़ी रख सकते हैं।

ICC महिला वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम को इस बार पिछली बार की तुलना में करीब डबल प्राइज मनी मिलेगी। इस बार वर्ल्ड कप विजेता टीम को 1.32 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 10 करोड़ रुपए) मिलेंगे।

ICC महिला वर्ल्ड कप का आगाज 4 मार्च से न्यूजीलैंड में हो रहा है। पहला मुकाबला न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला जाएगा। भारतीय टीम 6 मार्च को अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी। इसके बाद टीम 10 मार्च को न्यूजीलैंड, 12 मार्च को वेस्टइंडीज और 16 मार्च को इंग्लैंड के खिलाफ भिड़गी। इसके बाद भारत का 19 मार्च को ऑस्ट्रेलिया, 22 मार्च को बांग्लादेश और 27 मार्च को साउथ अफ्रीका के खिलाफ मुकाबला है। वर्ल्ड कप में 8 टीमें हिस्सा लेने वाली है। टीम इंडिया आज तक एक भी महिला वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker