राजनाथ सिंह ने डिफेंस एक्सपो-2022 की तैयारियों की समीक्षा

दिल्लीः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को इस साल मार्च में गुजरात के गांधीनगर में होने वाले डिफेंस एक्सपो-2022 (Def Expo-2022) के 12वें संस्करण की तैयारियों की समीक्षा की। इस बात की जानकारी रक्षा मंत्रालय (MoD) ने दी। मंत्रालय द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि राजनाथ सिंह ने गुजरात सरकार के सहयोग से रक्षा मंत्रालय द्वारा की गई व्यवस्थाओं की सराहना की और एक सुरक्षित और सफल डिफेंस एक्सपो-2022 के प्रति विश्वास व्यक्त किया है।

मंत्रालय के अनुसार राजनाथ सिंह ने इस अवसर का उपयोग Def Expo-2022 मोबाइल एप को लान्च करने के लिए भी किया। डिफेंस एक्सपो का यह एप आगंतुकों और प्रदर्शकों, वक्ताओं, स्थल के नक्शे, ड्राइविंग निर्देश, प्रकाशनों के साथ-साथ अधिसूचनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

मंत्रालय ने बताया कि Def Expo-2022 अब 10 से 14 मार्च 2022 मार्च के बीच आयोजित किया जाएगा। इस एक्सपो में फिजिकली और वर्चुअली दोनों तरह के स्टाल लगाए जाएंगे।

साथ ही बताया कि प्रदर्शनी की योजना तीन-स्थल प्रारूप में बनाई जा रही है। हेलीपैड प्रदर्शनी केंद्र (एचईसी), महात्मा मंदिर सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र (एमसीईसी) में कार्यक्रम और सेमिनार और साबरमती रिवरफ्रंट पर जनता के लिए लाइव प्रदर्शन की व्यवस्था की जा रही है। इस पूरे आयोजन में कोरोना प्रोटोकाल जैसे फेस मास्क पहनना अनिवार्य और शारीरिक दूरी का खासा ध्यान रखा जाएगा।

बता दें कि डिफेंस एक्सपो भूमि, नौसेना और मातृभूमि सुरक्षा प्रणालियों पर एशिया की सबसे बड़ी प्रदर्शनी है। 930 प्रदर्शकों ने अब तक इस आयोजन के लिए पंजीकरण कराया है, जिसमें विदेश रक्षा मंत्रियों की भी महत्वपूर्ण उपस्थिति है।

लोगों में गर्व की भावना पैदा करने के लिए इस आयोजन की थीम को ‘पाथ टू प्राइड’ नाम दिया गया है। यह अपनी तरह की एक अनोखी पहल है। यह आयोजन भारत के पहले स्थान पर रहने के संकल्प को प्रदर्शित करेगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker