इजरायल ने सीरिया पर किया था एयरस्ट्राइक

बता दें कि सीरिया ने 2013 में रसायनिक हथियारों को लेकर सरेंडर कर दिया था। इजरायल ने इस एयरस्ट्राइक और इसके पीछे के कारणों पर कमेंट करने से इनकार कर दिया है।

जून 2021 में इजरायल ने एक एयरस्ट्राइक में सीरिया में हमला कर रसायनिक हथियारों को निशाना बनाया था। ये रिपोर्ट वाशिंगटन पोस्ट ने पूर्व और मौजूदा खुफिया अधिकारियों के हवाले से दी है।

रिपोर्ट के मुताबिक 8 जून को किए गए इजरायली एयरस्ट्राइक में दमिश्क और होम्स शहरों के पास तीन सैन्य ठिकानों पर मिसाइल दागे गए थे। इस हमले में आठ सैनिकों की मौत हो गई थी।

पोस्ट ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि यह एयरस्ट्राइक सीरिया द्वारा अपने रसायनिक हथियार कार्यक्रम को फिर से शुरू करने को रोकने की कोशिश थी।

बता दें कि सीरिया ने 2013 में रसायनिक हथियारों को लेकर सरेंडर कर दिया था। इजरायल ने इस एयरस्ट्राइक और इसके पीछे के कारणों पर कमेंट करने से इनकार कर दिया है।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि इजरायल आम तौर सीरिया में ईरानी पॉइंट्स पर हमला करते रहे हैं। लेकिन ये स्ट्राइक इस सबसे इतर था। यह स्ट्राइक ईरान को लक्ष्य रखकर नहीं किया गया था।

इसका मकसद सीरियाई रसानयिक हथियार थे। इजराइल सीरिया के रसायनिक हथियारों को अपनी सुरक्षा और क्षेत्र की स्थिरता के लिए एक बड़ा खतरा मानता है।

रिपोर्ट के मुताबिक दो हमलों में से पहला हमला 5 मार्च 2020 को होम्स शहर के दक्षिण-पूर्व में किया गया था। सीरियाई सेना द्वारा सरीन गैस बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रसायन का आयात करने के बाद इजरायली खुफिया ने स्ट्राइक किया था।

सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद ने कथित तौर पर इस तरह के एक घातक रसायन हमले में इस्तेमाल किया था, जिसमें 2017 में 100 से अधिक नागरिक मारे गए थे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker