मोदी बोले काशी में डमरू वाले की सरकार

वाराणसी पहुंचते ही पीएम मोदी सबसे पहले काशी के कोतवाल कहे जाने वाले काल भैरव मंदिर में आशीर्वाद लेने पहुंचे। पीएम मोदी ने पूजा-अर्चना की। पीएम मोदी के शेड्यूल में थोड़ा परिवर्तन किया गया है।

पीएम मोदी ने काशी-विश्‍वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन कर इसे देश को समर्पित कर दिया। वे दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे हैं। वे आज दोपहर काशी-विश्‍वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण करेंगे।

वाराणसी पहुंचते ही पीएम मोदी सबसे पहले काशी के कोतवाल कहे जाने वाले काल भैरव मंदिर में आशीर्वाद लेने पहुंचे। पीएम मोदी ने पूजा-अर्चना की। पीएम मोदी के शेड्यूल में थोड़ा परिवर्तन किया गया है।

वह पहले 12 बजे काल भैरव मंदिर जाने वाले थे लेकिन बाद में पहले काल भैरव मंदिर जाने का कार्यक्रम बना। माना जाता है कि काशी के कोतवाल की इजाजत लेकर कोई भी शुभ काम करना चाहिए।

इससे उस काम में कोई भी विघ्‍न-बाधा नहीं पहुंचती। काल भैरव मंदिर से पीएम मोदी गंगा मार्ग से होते हुए क्रूज से ललिताघाट पहुंचे। वहां गेरुआ वस्‍त्र में उन्‍होंने गंगा में डुबकी लगाई। गंंगा जल लेकर वे पैैदल ही विश्‍वनाथ धाम की ओर चले। 

-विश्वनाथ धाम का नया भवन भारत की प्राचीनता, परंपरा और गतिशीलता का प्रतीक है। यहां अब जब आएंगे तो केवल आस्था के ही दर्शन नहीं होंगे बल्कि अतीत के गौरव का भी अहसास होगा। कैसे प्राचीनता और नवीनता एक साथ सजीव हो रही हैं, यह आपको यहां पता चलेगा।

-आज विश्वनाथ धाम अनंत ऊर्जा से भरा हुआ है। उसका वैभव विस्तार ले रहा है। उसकी विशेषता आसमान छू रही है। यहां आसपास जो अनेक प्राचीन मंदिर जो लुप्त हो गए थे, उन्हें भी पुनर्स्थापित किया जा चुका है। बाबा अपने भक्तों की सदियों की सेवा से प्रसन्न हुए हैं। इसलिए उन्होंने आज के दिन हमें यह आशीर्वाद दिया है।

-पीएम मोदी ने कहा कि हमारे पुराणों में कहा गया है कि काशी में जैसे ही कोई आता है तो सारे बंधनों से मुक्त हो जाता है। आज आदिकाशी की अलौकिकता में एक अलग ही आभा और स्पंदन है।

शाश्वत बनारस में आज अलग ही सामर्थ्य दिख रहा है। कहा जाता है कि जब कोई अलौकिक होता है तो सारी शक्तियां काशी में बाबा के दरबार में आ जाती हैं। ऐसा लग रहा है कि हमारा पूरा चैतन्य ब्रह्मंड इससे जुड़ा हुआ है। बाबा की लीला बाबा ही जानें। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker