स्वीडन की पहली महिला पीएम रह चुकी है जूनियर स्विमिंग चैंपियन रहीं

दिल्ली: मैग्दलीना एंडरसन की 5 दिन पहले की गई घोषणा हकीकत बन गई है। देश की पहली पीएम बनने के कुछ घंटों बाद ही 24 नवंबर को उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था। तब उन्होंने कहा था कि वह दोबारा देश की प्रधानमंत्री बनेंगी। मैं ऐसी सरकार का नेतृत्व नहीं करना चाहती जिसकी संवैधानिक वैधता ही सवालों के घेरे में हो। एंडरसन की छवि स्पष्टवादी नेता की है।

खुद को वह एक ‘अच्छी और मेहनती महिला’ बताती हैं, लेकिन राजनीतिक गलियारों में उन्हें खरी-खरी बोलने वाली नेता के रूप में जाना जाता है। एक टीवी रिपोर्ट में उन्हें ‘बुलडोजर’ कहा गया, जिस नाम की खूब चर्चा हुई। जूनियर स्विमिंग चैंपियन रह चुकीं मैग्दलीना स्वीडन के उपासला शहर की रहने वाली हैं। 16 साल की उम्र में उन्होंने सोशल डेमोक्रैट पार्टी की सदस्यता ली थी। उन्होंने अपना राजनीतिक करियर 1996 में तत्कालीन प्रधानमंत्री गोरान पेरसों के सलाहकार के रूप में शुरू किया था।

उसके बाद सात साल तक वह देश की वित्त मंत्री रहीं। उन्हें साल 2020 में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की प्राइमरी पॉलिसी एडवाइजरी कमेटी का प्रमुख तीन साल के लिए चुना। वे इस पद पर पुहंचने वाली पहली महिला हैं। इस साल अगस्त में ही प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवन ने सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी कांग्रेस के प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया था। तभी से वे कार्यवाहक प्रधानमंत्री के तौर पर काम कर रही थीं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker