सैमसंग दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ

फोर्ब्स ने विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता 2021 की वार्षिक सूची जारी की है।’फोर्ब्स वर्ल्ड बेस्ट एम्प्लॉयर- 2021’में देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को देश में पहला स्थान दिया गया है।

विश्व स्तर पर दुनिया की 750 बहुराष्ट्रीय और बड़ी कंपनियों को शामिल किया गया है, जिसमें रिलायंस 52वें नंबर पर है। पहले 100 में स्थान बनाने वाली अन्य भारतीय कंपनियों  में आईसीआईसीआई बैंक (65वे स्थान), एचडीएफसी बैंक (77वें स्थान) और एचसीएल टेक्नॉलोजी 90वें पायदान पर है। 

कोविड महामारी के दौरान सबसे बुरे वक्त में यह उपलब्धि हासिल करना महत्वपूर्ण हैं। कोविड के वक्त जब हर तरफ काम-धंधे ठप्प पड़े थे, नौकरियां खत्म हो रही थी ऐसे बुरे दौर में रिलायंस ने यह सुनिश्चित किया कि किसी भी कर्मचारी के वेतन में कटौती न की जाए।

वह नौकरी की चिंता किए काम कर सके। साथ ही उसकी चिकित्सा आवश्यकताओं और उसके परिवार के टीकाकरण का भी पूरा ध्यान रखा गया।

रिलायंस ने यह भी सुनिश्चित किया कि जो कर्मचारी दुभार्ग्य से कोरोना के कारण साथ छोड़ गए थे, उनके आश्रितों का भविष्य आर्थिक रूप से सुरक्षित रहे।

दक्षिण कोरिया की सैमसंग ने दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता होने का खिताब अपने नाम किया है। दूसरे से सातवें स्थान पर अमेरिकी कंपनियों का कब्जा है।

इसमें आईबीएम, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन, एप्पल, अल्फाबेट और डेल टेक्नॉलोजी जैसी कंपनियां शामिल हैं। इसके बाद 8वें नंबर पर है हुवावे, जो पहले 10 में शामिल अकेली चीनी कंपनी है। 9वें नंबर पर अमेरिकी की अडोबी और 10वें पर जर्मनी की बीएमडब्लू ग्रुप काबिज है।  

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker