भारत और चीन के बीच कल ही होगी सैन्य वार्ता

सीमा पर जारी तनाव के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास गतिरोध के बाकी स्थानों से सैनिकों को पीछे हटाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए भारत और चीन के बीच उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता का अगला दौर कल यानी रविवार को होगा।

माना जा रहा है कि भारत के लद्दाख कोर कमांडर और चीनी दक्षिण शिनजियांग सैन्य जिला कमांडर के बीच रविवार को चुशुल में यह बैठक होगी, जहां बातचीत के एजेंडे में पेट्रोलिंग प्वाइंट 15 या हॉट स्प्रिंग्स से डी-एस्केलेशन होगा।

अधिकारियों ने कहा कि दोनों पक्षों ने 13वें दौर की सैन्य वार्ता की तैयारियों के तहत विवरण का आदान-प्रदान किया है, ताकि गतिरोध के बाकी स्थानों पर तनाव खत्म करने पर जोर दिया जा सके।

सैन्य सूत्रों ने कहा कि कोर कमांडर स्तर की वार्ता के अगले दौर में हॉट स्प्रिंग्स और कुछ अन्य क्षेत्रों से सैनिकों को पीछे हटाने पर चर्चा होने की उम्मीद है। गौरतलब है कि भारत ने विभिन्न स्तरों पर साफ किया है कि सीमा पर यथास्थिति में कोई बदलाव स्वीकार नहीं किया जाएगा।

भारत कूटनीतिक तौर पर चीन को भी लगातार यह संदेश दे रहा है। साथ ही चीनी आक्रामकता से निपटने की रणनीति इस समय भारत के लिए कोर मुद्दा है।

मामले से परिचित लोगों के अनुसार, वरिष्ठ सैन्य कमांडर दक्षिण डेमचोक में देपसांग बुलगे और चारडिंग नुल्लाह जंक्शन सहित पूर्वी लद्दाख में एक-एक करके गतिरोध के बाकी बचे बिंदुओं को उठाएंगे।

अगर हॉट स्प्रिंग्स से डी-एस्केलेशन पर दोनों पक्ष एक समझौते पर आने का फैसला करते हैं, तो मई 2020 की चीनी सैनिकों की आक्रामकता को पूर्वी लद्दाख में यथास्थिति के साथ ही उलट दिया जाएगा।

अब तक लगभग पीएलए के 50 जवान गश्त बिंदु 15 पर अपनी स्थिति से आगे हैं और इतनी ही संख्या में भारतीय सेना के जवान भी उनका सामना कर रहे हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker