वेट लॉस के लिए राइस डाइट प्लान

वेट लॉस के लिए आप अपनी डाइट में कितनी ही चीजें शामिल करते हैं लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि जिन चीजों को वजन घटाने के लिए अच्छा समझा जाता है, उनका असर कभी-कभी बहुत कम होता है।

वहीं, कोई चीज किसी व्यक्ति पर अच्छा असर करती है। जैसे, चावल के बारे में कहा जाता है कि चावल खाने से वजन बढ़ता है लेकिन यह बात पूरी तरह सच नहीं है, अगर सही तरीके से चावल को बनाया जाए, तो चावल खाने से भी आपका वजन घट सकता है। 


चावल खाने से शरीर में कॉम्प्लेक्स, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन- बी की आपूर्ति होती है, इसलिए कभी भी चावल खाना नहीं छोड़ना चाहिए बल्कि आप कम मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं। 

कैसे बनाएं चावल 
स्वादिष्ट होने के साथ चावल को हेल्दी बनाने के लिए चावल को मांड के साथ ही पकाना चाहिए यानी चावल का मांड यानी स्टार्च फेंकना नहीं चाहिए। आप वाइट की जगह ब्राउन राइस खा सकते हैं। इसमें आपको कई सब्जियां मिलाकर पुलाव बना सकते हैं। साथ ही घी या मक्खन की मात्रा कम रखते हुए चावल को दही के साथ खा सकते हैं। इससे चावल आसानी से पच जाए। 

कब खाएं चावल 
चावल को लंच में खाना चाहिए क्योंकि दोपहर और रात के खाने में लम्बा गैप होता है, जिसकी वजह से चावल आसानी से पच जाते हैं। वहीं, रात के समय चावल नहीं खाना चाहिए। इससे बेली फैट बढ़ सकता है। 

कैसे खाएं चावल 
चावल खाने से पहले रोटी जरूर खाएं, जिससे कि आप पेट भर जाए और चावल खाने की ज्यादा क्रेविंग न हो। चावल को दाल, सब्जी, दही, रायते, कढ़ी के साथ खाएं लेकिन ध्यान रखें कि दाल, सब्जी की मात्रा ज्यादा हो जबकि चावल की मात्रा बेहद कम हो। चावल खाने के बाद पानी ज्यादा पिएं।  

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker