जाएं क्यों पाकिस्तान के एयरस्पेस से होकर निकलेगा PM मोदी का विमान ?

दिल्ली: अमेरिका के लिए रवाना हुई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नॉन-स्टॉप फ्लाइट पाकिस्तान के वायुक्षेत्र से होकर गुजरेगी। पीएम मोदी बुधवार को तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा पर रवाना हुए हैं। यहां वह संयुक्त राष्ट्र महासभा, क्वाड सम्मेलन में शामिल होंगे और राष्ट्रपति जो बाइडेन से द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एनएसए अजित डोभाल, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और सरकार के उच्च पदस्थ अधिकारियों सहित एक टॉप डेलीगेशन भी गया है। माना जा रहा है कि अफगानिस्तान से बचने के लिए पीएम मोदी के विमान को पाकिस्तान से ले जाया गया है। 

सरकार में मौजूद सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी के अमेरिका जा रहे विमान के लिए पाकिस्तानी वायुक्षेत्र का इस्तेमाल करने के लिए भारत ने पाकिस्तान ने मंजूरी मांगी थी। इस्लामाबाद ने इसके लिए हामी भर दी थी। एक शीर्ष सूत्र ने बताया, ‘पाकिस्तान ने भारत को अपना वायुक्षेत्र इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी है।’ यहां ध्यान देने वाली बात है कि पाकिस्तान ने इससे पहले राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और पीएम मोदी की विदेश यात्राओं के लिए तीन बार वायुक्षेत्र का इस्तेमाल करने से मना कर दिया था। ये मामले साल 2019 में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद के हैं।

इससे पहले इस्लामाबाद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका और जर्मनी दौरे, राष्ट्रपति कोविंद के आइसलैंड दौरे के समय इजाजत नहीं दी थी। साल 2019 में पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने बयान दिया था कि जम्मू-कश्मीर में भारत के बर्ताव और अत्याचारों की वजह से हमने भारतीय पीएम मोदी के विमान को पाकिस्तान के वायुक्षेत्र का इस्तेमाल करने से मना कर दिया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker