पूर्व पाकिस्तान क्रिकेट कप्तान रमीज राजा पीसीबी के अध्यक्ष नियुक्त

कराची । पूर्व पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान रमीज राजा को पीसीबी चुनाव आयुक्त न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) शेख अजमत सईद की अध्यक्षता में हुई विशेष बैठक में तीन वर्ष के कार्यकाल के लिए सर्वसम्मति से और निर्विरोध पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) का अध्यक्ष चुना गया।


राजा ने अध्यक्ष नियुक्त होने के बाद बोर्ड ऑफ ग्रुप्स को संबोधित करते हुए कहा, मुझे पीसीबी अध्यक्ष के रूप में चुनने के लिए मैं आप सभी का शुक्रगुजार हूं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि पाकिस्तान क्रिकेट मैदान और मैदान के बाहर दोनों जगह मजबूत होता रहे मैं आपके साथ काम करने के लिए तत्पर हूं।


उल्लेखनीय है कि राजा को पीसीबी के संरक्षक तथा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा इस पद के लिए नामित किया गया था।

1992 विश्व कप विजेता अब्दुल हफीज कारदार (1972 से 1977), जावेद बुर्की (1994 से 1995) और एजाज बट (2008 से 2011) के बाद राजा अब पीसीबी का नेतृत्व करने वाले चौथे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर बन गए हैं।


राजा ने कहा,  मेरी एक मुख्य प्राथमिकता पाकिस्तान की पुरुष क्रिकेट टीम में उसी संस्कृति, मानसिकता, रवैये और दृष्टिकोण को पेश करने में मदद करना होगा, जिसने कभी पाकिस्तान को सबसे खतरनाक क्रिकेट टीमों में से एक बनाया था।

एक संगठन के रूप में हम सभी को राष्ट्रीय टीम के पीछे खड़े रहने और उन्हें मुमकिन सहायता और समर्थन प्रदान करने की जरूरत है ताकि वह क्रिकेट के उस ब्रांड का निर्माण कर सके, जिसकी प्रशंसकों को भी उम्मीद होती है जब भी टीम खेल के मैदान में कदम रखती है।


पीसीबी अध्यक्ष ने कहा,  जाहिर है एक पूर्व क्रिकेटर के रूप में मेरी दूसरी प्राथमिकता हमारे अतीत और वर्तमान क्रिकेटरों के कल्याण पर नजर रखना होगा। यह खेल हमेशा क्रिकेटरों से ही रहा है और इन्हीं से रहेगा। क्रिकेटर अपनी वर्तमान स्थिति से अधिक मान्यता और सम्मान के पात्र हैं।

उल्लेखनीय है कि राजा ने 1984 से लेकर 1997 तक 255 अंतरराष्ट्रीय मैचों में पाकिस्तान क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया है, जिसमें उन्होंने 8674 रन बनाए हैं।

2003 से 2004 तक उन्होंने शहरयार खान की अध्यक्षता में पीसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में भी काम किया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker