संघ से जुड़े भारतीय किसान संघ अब सरकार के खिलाफ मैदान में

इंदौर। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़े भारतीय किसान संघ के बैनर तले अपनी उपज के लाभकारी मूल्य की मांग को लेकर बड़ी संख्या में किसानों ने इंदौर और पश्चिम मध्यप्रदेश के अन्य हिस्सों में विरोध प्रदर्शन किया था।

विरोध प्रदर्शन बीकेस द्वारा अपनी मांगों के समर्थन में बुलाए गए एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन का हिस्सा थे, जिसमें किसानों को उनकी फसलों के लिए उत्पादन लागत से अधिक के लिए लाभदायक मूल्य का भुगतान करना शामिल था।

संगठन के मालवा क्षेत्र (इंदौर-उज्जैन संभाग) के अध्यक्ष कमल सिंह अंजाना ने कहा कि बीकेएस से जुड़े किसानों ने पहले घोषित आंदोलन के तहत पश्चिमी मध्यप्रदेश में कृषि बाजारों और अन्य स्थानों के सामने विरोध प्रदर्शन किया।

उन्होंने कहा, हमने मांग की है कि सरकार यह सुनिश्चित करे कि किसानों को उत्पादन की लागत के आधार पर उनकी फसलों के लिए लाभकारी मूल्य मिले।

बीकेएस महासचिव बद्रीनारायण चौधरी ने आठ सितम्बर को आंदोलन करने की योजना की घोषणा करते हुए पिछले महीने इंदौर में कहा था कि केंद्र को यह सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत कानून बनाना चाहिए कि किसानों को उनकी फसलों का लाभकारी मूल्य मिले।

चौधरी ने कहा था कि फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एनएसपी) की घोषणा करने की मौजूदा प्रथा का उद्देश्य किसानों को धोखा देना है।
अनिल पुरोहित/अशफाक

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker