बाजार में बिक रहे अमानक कीटनाशक, फसल हो रही खराब

रायसेन। नगर सहित जिले के बाजारों में बिक रहे कीटनाशक फसलों को कीटों से बचा नहीं पा रहे हैं। कहीं खरपतवार नष्ट नहीं हो रही तो कहीं फसल मुरझा रही है। किसान ऐसी दवाईयों के असर न करने पर हजारेां रुपये खर्च कर चुके हैं।

दवाइयों के असर न करने से किसान बहुत परेशान हैं और अपने आपको ठगा सा महसूस कर रहे हैं। कई किसानों ने अफसरों से बाजार में नकली दवाओं की बिक्री होने की शिकायत की है।

जानकारी के अनुसार बता दें कि बाजारों में अमानक दवाइयां बिक रही हैं और फसलों को नुकसान पहुंचा रही हैं जिसके चलते किसानों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।

वहीं किसान कर्जा लेकर फसलों में कीटनाशक का उपयोग कर रहे हैं और इन कीटनशक दवाइयों का फसलों पर असर भी नहीं दिख रहा है इसी के चलते जिले में कई किसान परेशान हो रहे हैं।

कृषि विभाग इन अमानक दवाइयों की जांच पड़ताल करने में लापरवाही बरत रहा है जबकि नियमानुसार हर माह इनकी जांच पड़ताल की जाना चाहिए।

दुकानदार किसानों को दिखाते दूसरी दवाई हैं और देेते दूसरी हैं कई एक्सपारी दवाएं गोदामों में रखी रहती हैं और दुकानों के शोकेस अलमारियों पर सामने नई-नई दवाइयों का प्रचार प्रसार करते हैं। किसान इस चीज को देख नहीं पाता है जिससे उसको नुकसान हो जाता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker