अमेरिका में नहीं मिल रही लोगों को नौकरियां, बेरोजगारी दर घटकर 5.2 प्रतिशत हुई

वाशिंगटन । अमेरिका में रोजगार सृजन की रफ्तार सुस्त पड़ी है और अगस्त महीने में केवल 2,35,000 नौकरियां सृजित हुई। इससे पिछले दो महीनों में अच्छी संख्या में लोगों को नौकरियां मिली थीं।

अमेरिका में कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के फैलने के कारण लोग उड़ान, खरीदारी और होटल- रेस्तरां जाकर खाना खाने से बच रहे है।

जारी सरकारी आंकड़े के अनुसार जहां जून और जुलाई में लगभग 10-10 लाख रोजगार सृजित हो रहे थे, अगस्त में यह संख्या काफी कम रही है।

जून और जुलाई में अधिक नौकरियां सृजित होने का कारण व्यापक स्तर पर टीकाकरण और फलस्वरूप अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से खोला जाना था।

हालांकि, विश्लेषकों का मानना है कि नये रोजगार के अवसर बन रहे हैं और आने वाले महीनों में नियुक्तियां अच्छी रहने की उम्मीद है।

आंकड़े के अनुसार हालांकि, अगस्त में नौकरियां कम सृजित हुई लेकिन बेरोजगारी दर घटकर 5.2 प्रतिशत पर आ गयी जो जुलाई में 5.4 प्रतिशत थी।

रिपोर्ट से पता चलता है कि पिछले महीने में कम नौकरियां सृजित होने का प्रमुख कारण कोरोना के डेल्टा स्वरूप के प्रसार का प्रभाव है। जिन क्षेत्रों में नियुक्तियां सबसे कम रही हैं, वे आमने-सामने होकर काम करने से संबंधित क्षेत्र की रही हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker