अल्पसंख्यकों के हितार्थ 15 सूत्रीय कार्यक्रम की समीक्षा बैठक

रायपुर। प्रधानमंत्री के अल्पसंख्यकों के हितार्थ नवीन 15 सूत्रीय कार्यक्रम तथा विशेष रूप से छत्तीसगढ़ राज्य रायपुर द्वारा अल्पसंख्यकों के विकास तथा कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु आज कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रॉस सभा कक्ष में समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी  एनआर साहू ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए सभी संबंधित अधिकारियों को अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए बनाई गई योजनाओं के उचित क्रियान्वयन के निर्देश देते हुए कहा की अल्पसंख्यकों को योजनाओं का समुचित लाभ सही समय पर मिलना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों अल्पसंख्यकों से संबंधित योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।
बैठक में शिक्षा के अवसरों को बढ़ावा देने, एकीकृत बालक विकास सेवाओं की समुचित उपलब्धता, विद्यालयीन शिक्षा की उपलब्धता को सुधारने, उर्दू शिक्षण के लिये और अधिक संसाधन, मदरसा शिक्षा का आधुनिककरण, अल्पसंख्यक समुदाय के मेधावी विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति, मौलाना आजाद शिक्षा प्रतिष्ठान के माध्यम से शैक्षिक अधोसंरचना को उन्नत करने जैसे विषय पर चर्चा की गई।
इसी प्रकार गरीबों के लिए स्वरोजगार एवं मजदूरी, रोजगार योजना, तकनीकी शिक्षा के माध्यम से कौशल का उन्नयन, आर्थिक क्रियाकलापों के लिये अभिवृद्धित सहायता, राज्य एवं केन्द्रीय सेवाओं में भर्ती, ग्रामीण आवास योजना में उचित हिस्सेदारी, अल्पसंख्यक समुदायों वाली मलिन (गन्दी) बस्तियों में सुधार, संाप्रदायिक घटनाओं की रोकथाम, सांप्रदायिक अपराधों के लिए अभियोजन, सांप्रदायिक दंगों के पीडि़तों का पुनर्वास जैसे विषयों पर चर्चा की गई।
इस अवसर पर समिति के सदस्य, रोजगार विभाग के उपसंचालक  ए. आ.े लोरी, आदिवासी विकास विभाग रायपुर के सहायक आयुक्त,  तारकेश्वर देवांगन सहित संबंधित विभाग के अधिकारी कर्मचारी भी उपस्थित थे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker