कर्मचारियों की सैलरी बढ़ेगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने कर्मचारियों के लिए एक अहम ऐलान किया है। योगी आदित्यनाथ ने बताया कि राज्य के सरकारी कर्मचारियों को एक जुलाई से 28 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ महंगाई भत्ता यानी डीए मिलेगा।

यूपी सरकार के इस फैसले की वजह से राज्य के कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाएगी। इसके साथ ही कर्मचारियों के प्रोविडेंट फंड यानी पीएफ की रकम में भी इजाफा होगा।  

क्या है कैल्कुलेशन: दरअसल, कर्मचारियों के पीएफ की जो रकम जमा होती है, वो बेसिक सैलरी और डीए के आधार पर तय की जाती है। डीए में इजाफा होने का मतलब ये है कि कर्मचारियों के पीएफ का हिस्सा भी बढ़ जाएगा। आपको यहां बता दें कि किसी कर्मचारी का पीएफ फंड में 12 फीसदी कंट्रीब्यूशन होता है।

जैसे बेसिक सैलरी और डीए में इजाफा होता है, पीएफ कंट्रीब्यूशन की रकम भी बढ़ जाती है। कहने का मतलब ये है कि यूपी सरकार के कर्मचारियों की इन हैंड सैलरी में इजाफा तो होगा ही, इसके साथ पीएफ  की रकम भी बढ़ जाएगी।

कितने कर्मचारियों को फायदा: उत्तर प्रदेश के करीब 15 लाख कर्मचारियों को डीए में इजाफे का फायदा मिलेगा। इसके अलावा महंगाई राहत यानी डीआर में भी बढ़ोतरी होने से करीब 12 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा।

इससे राज्य सरकार के खजाने पर करीब 6500 करोड़ रुपए सालाना का व्ययभार बढ़ेगा। बता दें कि एक जुलाई से कर्मचारियों और पेंशनर्स को अब 28 फीसदी डीए व डीआर लागू किया गया है। अब तक यह 17 फीसदी था। 

इन राज्यों ने भी किया है इजाफा: यूपी के अलावा बिहार सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए में 11 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। वहीं, हिमाचल प्रदेश की सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए में 6 फीसदी का इजाफा हुआ है।

इसके अलावा गुजरात सरकार राज्य के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को तीन महीने के डीए बकाया का भुगतान करने का ऐलान कर चुकी है। ये भुगतान करीब 9 लाख कर्मचारियों को किया जाएगा।

इससे राज्य के खजाने पर 464 करोड़ रुपए खर्च होंगे। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने भी सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए को मौजूदा 17 फीसदी की दर को बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker