10 मिनट में बनवायें पैन कार्ड

आज के समय में पैन कार्ड (Pan Card) बनवाना बेहद जरूरी हो गया है। ऐसे में अगर आपने पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो आपको वित्तीय लेनदेन में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा होगा।

इससे बचने के लिए जरूरी है कि अपना पैन कार्ड जल्द से जल्द बनावा लें। आइए जानते हैं पूरा प्रोसेस जिसके जरिए आप अपना आधार कार्ड 10 मिनट में बनवा सकते हैं। 

Step 1: सबसे पहले आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाएं। या फिर इस लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद बायीं ओर दिख रहे “Instant PAN through Aadhaar” के विकल्प पर क्लिक करें।

Step 2: इसके बाद आपको दो विकल्प मिलेंगे जिनमें “Get New PAN” और “Check Status/Download PAN” शामिल हैं। इनमें से  “Get New PAN” पर क्लिक करें।

Step 3: इसके बाद अपना आधार नंबर डालें और कैप्चा कोड को डालें। इसके बाद आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद ई-मेल आईडी डालें और पैन कार्ड के लिए जरूरी जानकारी भरें।

Step 4: फॉर्म भरने के बाद महज 10 मिनट में आपको आपका पैन नंबर मिल जाएगा जिसे आप पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकेंगे। अप्लाई करने के बाद इसी वेबसाइट से आप “Check Status/Download PAN” के विकल्प पर क्लिक करके पैन कार्ड पीडीएफ में डाउनलोड कर सकेंगे। यदि आप हार्ड कॉपी चाहते हैं तो आप इसके लिए आपको 50 रुपये का भुगतान करना होगा।

अब जिनके पास आधार नंबर है वो आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर e-PAN के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके तुरंत बाद उनको पैन नंबर का आवंटन कर दिया जाएगा।

ये आवंटन रियल टाइम बेसिस पर होगा। ई-पैन के लिए आपको सिर्फ आधार बेस्ड KYC प्रोसेस को पूरा करना होगा। KYC पूरा होते ही आवेदक को PDF फॉर्म में PAN जारी कर दिया जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker