जब वाजपेयी ने पासवान से कहा था, ब्राह्मणों के बहुत खिलाफ हैं आप

भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के समय से ही पिछड़ों को सरकारी नौकरी में आरक्षण देने की कोशिशें हो रही थीं। लेकिन इस दिशा में काफी दिनों तक कोी सफलता हाथ नहीं लगी थी। आरक्षण को लेकर जिस काका कालेकर आयोग को नेहरू ने गठित किया था, उसकी रिपोर्ट भी ठंडे बस्ते में चली गई थी।

प्रधानमंत्री बनने के बाद 1979 में मोरारजी देसाई ने इसी मुद्दे पर वीपी मंडल की अध्यक्षता में एक आयोग गठित किया। मोरारजी की सरकार ज्यादा दिनों तक नहीं टिक सकी। इसके बाद कई सरकारों ने इसको लेकर कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। हालांकि रामविलास पासवान ने इस मुद्दे को कई बार संसद में उठाया।

रामविलास पासवान की जीवनी (रामविलास पासवान- संकल्प, साहस और संघर्ष) के मुताबिक, रामविलास के प्रस्ताव पर जब 11 और 12 अगस्त 1982 को मंडल आयोग की रिपोर्ट पर लोकसभा मे चर्चा हुई तो बहस करीब 18 घंटे तक चली। पासवान दोनों दिन बोले। अपने भाषण के दौरान उन्होंने ब्राह्मणवाद के खिलाफ जमकर बोला।

पहले दिन रामविलास पासवान को इस मुद्दे पर बोलने का पूरा समय नहीं मिलने पर स्पीकर ने उन्हें दूसरे दिन भी बोलने का मौका दिया। रामविलास पासवान ने जब सदन में मंडल आयोग की रिपोर्ट पर अपना भाषण खत्म कर लिया तो बगल में बैठे अटल बिहारी वाजपेयी न धीरे से पासवान से मजाकिया लहजे में कहा, ‘पासवान जी ब्राह्मणों के बहुत खिलाफ हैं आप।’

पासवान के लिए मंडल आयोग की सिफारिशों को पास कराना आसान नहीं था। कई अडंगे आए। किताब में दावा किया गया है कि अधिकारियों की तरफ से भी अवरोध खड़ा किया गया। संवैधानिक मामला उठाया गया।

कहा गया कि अदालत में यह नहीं टिक पाएगा। कैबिनेट और पार्टी स्तर पर भाजपा और जनता दल के कुछ नेताओं को सवर्णों का वोट छिटकने का डर था। कुछ को इस बात की चिंता सता रही थी कि जाट, पटेल, गूजर जैसी छोटी जातियों को शामिल नहीं किया गया तो वे जनता दल से छिटक जाएंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker