कल्याण सिंह की हालत फिलहाल स्थिर, इन्फेक्शन नियंत्रण में

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान भर्ती में यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह की हालत फिलहाल स्थिर पर नाजुक बनी हुई है।

गुरुवार को उनका पीजीआई में 39वां दिन रहा। उन्हें 19 जुलाई को वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया था।

कल्याण सिंह गंभीर संक्रमण सेप्सिस से जूझ रहे थे और फेफड़ों के अलावा उनकी किडनी में भी इंफेक्शन फैल गया था हालांकि पीजीआई निदेशक के अनुसार अब उनका इन्फेक्शन नियंत्रण में है और उन्हें डायलिसिस की भी जरुरत नही पड़ रही है पर उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम दिया जा रहा है।

डॉक्टर्स उन्हें अभी वेंटिलेटर पर कंटिन्यू रखने की बात कह रहे है। एसजीपीजीआई के निदेशक प्रो आरके धीमन ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री की स्थिति फिलहाल स्थिर है पर अभी उन्हें वेंटिलेटर पर ही रखा जाएगा।

उनके इन्फेक्शन अभी कंट्रोल में है और फिलहाल उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर ही रखा जा रहा है।

उन्होंने दावा किया कि संस्थान में पूर्व सीएम को बेहतरीन चिकित्सकीय सुविधा मुहैया कराई का रही है और रिकवरी की संभावना भी है इसीलिए अभी उन्हें वेंटिलेटर का सपोर्ट जारी रखा जाएगा।

कल्याण सिंह को 21 जून को लोहिया संस्थान में भर्ती कराया गया था। उन्हें अनियंत्रित ब्लड शुगर व बैक्टीरियल इन्फेक्शन व सेप्सिस की शिकायत थी। इस बीच 03 जुलाई को उन्हें माइनर हार्ट अटैक पड़ा था।

उसके बाद 04 जुलाई को पीजीआई आईसीयू में भर्ती कराया गया। पहले कल्याण सिंह की तबियत में सुधार देखने को मिला था पर अचानक से 17 जुलाई को उनकी तबियत फिर से बिगड़ गई।

उसी दिन उन्हें नॉन इनवेसिव वेंटिलेशन पर रखा गया पर हालत न सुधरते देख उन्हें वेंटीलेटर पर रखकर लाइफ सपोर्ट सिस्टम दिया गया है।

पर उनकी स्थिति क्रिटिकल ही रही। इस बीच संस्थान प्रशासन का दावा रहा कि आईसीयू में क्रिटिकल केअर मेडिसिन,नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी व एंडोक्रिनोलॉजी के चिकित्सक लगातार उनकी देख रेख में है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker