पीएम मोदी तक बात पहुंचाने के लिए डेलिगेशन बनाएं नीतीश: तेजस्‍वी

जातिगत जनगणना को लेकर बिहार में सियासत गर्म है। सीएम नीतीश कुमार के इसकी मांग उठाने और केंद्र सरकार के इनकार के बाद रोज नए-नए बयान आ रहे हैं। इसी क्रम में गुरुवार को राजद नेता और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने सीएम नीतीश को घेरते हुए एक बार फिर मांग की कि बिहार में राज्‍य सरकार के खर्च पर जातीय जनगणना कराई जाए।

इसके साथ ही उन्‍होंने मांग की कि जाति जनगणना कराने का प्रस्ताव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार विधानसभा का एक प्रतिनिधिमंडल बनाएं।

विधानसभा परिसर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए तेजस्‍वी ने कहा कि हमारी मांग है कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में विधानसभा की एक कमेटी बने और जातिगत आधार पर जनगणना के लिए प्रधानमंत्री से कमेटी बात करें लेकिन यदि केंद्र सरकार इस पर विचार नहीं करती है तो राज्य सरकार अपने खर्चे पर जातिगत जनगणना कराए।

तेजस्‍वी ने आरोप लगाया कि उन्‍हें सदन में प्रस्ताव लाने से बार-बार रोका जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि सीएम नीतीश दुविधा से बचने के लिए ऐसा कर रहे हैं। भाजपा इस सदन से सर्वसम्मति से प्रस्‍ताव पास कर चुकी है। केंद्र में भाजपा की सरकार है, इसलिए वह मना कर दे रही है।

हमने विपक्ष के सभी नेताओं से बातचीत के बाद तय किया है। हम यह प्रस्ताव देना चाहते हैं कि जब बिहार विधानसभा दो बार पारित कर चुका है तो अब हम इस काम को अंतिम मंजिल तक पहुंचाएंगे। यह जिन कारणों से नहीं हो पा रहा है या केंद्र सरकार ने किन कारणों से मना किया है इस पर विचार हो।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker