अब तालिबान आवाजाही पर वसूल रहे हैं टैक्स

अफगानिस्ता के कई हिस्सों को अपने कब्जे में ले चुका तालिबान अब टैक्स वसूलने लगा है। इस महीने की शुरुआत में अफगानिस्तान के सीमावर्ती जिले स्पिन बोल्डक पर कब्जा करने वाले तालिबान ने मंगलवार को नया टैक्स लगाया और उसने अपनी चौकियां बना अफगानिस्तान में आने या पाकिस्तान जाने वाले सामानों पर टैक्स वसूलना शुरू कर दिया है। यह ऐसे समय में हुआ है, जब एक दिन पहले ही पाकिस्तान ने दो से अधिक सप्ताह के निलंबन के बाद व्यापार गतिविधियों के लिए अपनी सीमा को फिर से खोल दिया।

दरअसल, तालिबान और अफगान सरकारी बलों के बीच अफगानिस्तान के स्पिन बोल्डक और वेश क्षेत्रों में खूनी लड़ाई के बाद पाकिस्तान द्वारा सीमा को सील कर दिया गया था। हालांकि, तालिबान अधिकारियों से परामर्श करने के बाद पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के साथ अपनी सीमा को फिर से खोल दिया।

नाम न छापने की शर्त पर सरकारी अधिकारियों ने कहा कि तालिबान अब अफगानिस्तान में प्रवेश करने वाले या पाकिस्तान जाने वाले ट्रकों और कंटेनरों से टैक्स वसूली कर रहा है।

पाक-अफगान ज्वाइंट चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (PAJCCI) के उपाध्यक्ष इमरान खान कक्कड़ ने पाकिस्तानी वेबसाइट डॉन से बताया कि तालिबान ने अफगानिस्तान में आने या पाकिस्तान जाने वाले विभिन्न सामानों के टैक्सों का उल्लेख करते हुए 20 पन्ने का एक टैक्स दस्तावेज जारी किया है।न्होंने कहा कि वेश में तालिबान अधिकारियों को टैक्स मिल रहा है, जिसे उन्होंने खुद हर आयात और निर्यात वस्तु पर तय किया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker