शुगर कंट्रोल को करें मेथी का इस्तेमाल

नई दिल्ली। डायबिटीज लाइफस्टाइल और खान-पान से पनपने वाली ऐसी बीमारी है जिसकी गिरफ्त में कम उम्र के लोग भी असानी से आ जाते हैं। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट कंट्रोल करने के साथ ही कुछ ऐसी चीज़ों का सेवन करने की जरूरत है जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रह सके।

शुगर के मरीज़ों को चाहिए कि वो मेथी दाना को अपनी डाइट में शामिल करें। मेथीदाने में प्रोबायोटिक्स गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं। मेथी में पाया जाने वाला अल्कलॉइड इंसुलिन को नियंत्रित करता है, जिससे शुगर लेवल कम होता है।

दवाईयां शुगर को कंट्रोल कर सकती है, लेकिन आप दवाईयों के अलावा मेथी का उपयोग करके भी शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि शुगर कंट्रोल करने के लिए मेथी का इस्तेमाल किस तरह करें।

शुगर कंट्रोल करने के लिए मेथी का काढ़ा बनाकर उसका इस्तेमाल करें। मेथी का काढ़ा बनाने के लिए मेथी के दाने को जरा सा पीस लें और उन्हें 10-15 मिनट तक अच्छे से उबालें। उबाल कर इस काढ़े को छान लें और उसे चाय की तरह पीएं।

दही और मेथी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिससे शरीर में ग्लूकोज का स्तर कम होता है। एक चम्मच मेथी को पीस कर उसका पाउडर बनालें फिर उसे एक कप दही में डालकर उसका सेवन करें।

मेथी के दानों को गर्म पानी में भिगोकर रख दें उसके बाद इसका सेवन करने से शुगर कंट्रोल रहेगी। मेथी का सेवन करने से जल्दी भूख नहीं लगेगी और वज़न भी कंट्रोल रहेगा।

रात को सोने से पहले मेथी दोनों को पानी में भिगोकर रख दें, दूसरे दिन सुबह पानी निकालकर कॉटन के कपड़े में बांधकर रख दें। इसके बाद अंकुरित होने पर इसका सेवन करें।

मेथी दानों को रात को एक गिलास साफ पानी में भिगोकर रखें, सुबह उठकर इस पानी को अच्छे से छानकर खाली पेट पीएं शुगर कंट्रोल रहेगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker