24 घंटे के दौरान कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में भारी बारिश की तबाही के बाद देश के अब अन्य इलाकों में आज से भारी बारिश की संभावना है। झारखंड-बिहार में आज भारी बारिश की संभावना नजर आ रही है। दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है।

आईएमडी ने कहा कि 26-28 जुलाई के दौरान हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने की उम्मीद है जबकि 27 और 28 जुलाई को पंजाब और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। 27 और 28 जुलाई को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। मौसम के नए सिस्टम के चलते शाम के समय दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम बरसात होने की संभावना है। इसके चलते तापमान में खासी गिरावट होगी। जबकि, मंगलवार के दिन दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में झमाझम बारिश होने की संभावना है।

इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रह सकती है। इसके लिए मौसम विभाग की ओर से ओरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 13 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग का यह अलर्ट ऐसे समय में आया है जब राज्य के अधिकांश हिस्सों में पिछले चार दिनों से बारिश हो रही है। मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि ऑरेंज अलर्ट ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, दतिया, श्योपुर, मुरैना, भिंड, राजगढ़, आगर-मालवा, नीमच, मंदसौर और टीकमगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने के लिए है।

मंगलवार को बारिश कम हो सकती है क्योंकि उत्तर-पश्चिम मप्र में कम दबाव का क्षेत्र कमजोर हो गया है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, तटीय कर्नाटक, केरल, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड उत्तर ओडिशा और पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker