जांच प्रक्रिया का निरीक्षण करने पहुंचे विधायक

रायपुर । महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा किए जा रहे वजन त्योहार के निरीक्षण के लिए विधायक सत्यनारायण शर्मा अपने विधानसभा क्षेत्र के उरला सेक्टर के आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक नौ में पहुंचे।

वहां उन्होंने बच्चों का वजन मशीन और बच्चों के वजन लेने की प्रक्रिया का निरीक्षण किया। इस मौके पर परियोजना अधिकारी जितेंद्र साव के द्वारा केंद्र में कोई भी कुपोषित बच्चे नहीं होने की जानकारी विधायक शर्मा को दी गई।

उन्होंने विधायक शर्मा को बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक नौ में पांच वर्ष तक के कुल 92 बच्चे हैं, जिसमें 88 बच्चों का शुक्रवार को वजन लिया गया।

विधायक के निरीक्षण के दौरान पर्यवेक्षक रंजना ठाकुर कार्यकर्ता रत्ना वर्मा सहायिका कुंती राय मौजूद थे। बताते चलें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सात से 16 जुलाई तक प्रदेशव्यापी वजन त्योहार का वर्चुअल शुभांरभ किया है।

यह कार्यक्रम प्रदेशभर की आंगनबाड़ियों में चलाया जा रहा है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा था कि यदि बच्चे मजबूत होंगे, ताकतवर बनेंगे, हमारी बेटियों में खून की कमी दूर होगी, तो निश्चित रूप से छत्तीसगढ़ मजबूत बनेगा। वजन त्योहार में एक लाख 61 हजार 20 बच्चों के वजन और ऊंचाई की माप ली जाएगी।

मुख्यमंत्री ने पांच वर्ष तक के सभी बच्चों का अनिवार्य रूप से वजन कराकर उनके सुपोषण स्तर का मूल्यांकन कराने और किशोरी बालिकाओं का हीमोग्लोबिन जांच करने की अपील की है।

आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों को मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना का लाभ देने के साथ रेडी टू ईट की सामग्री तथा गरम भोजन प्रदान किया जाता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker