पाकिस्‍तान में पड़ा पानी का अकाल

इस्लामाबाद। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि यदि समय रहते समस्या का हल नहीं किया गया तो पाकिस्तान में पानी की कमी से अकाल जैसी स्थिति का सामना करना पड़ेगा। जियो न्यूज ने विशेषज्ञों की इस रिपोर्ट को विस्तार से प्रकाशित किया है।

रिपोर्ट के अनुसार कम वर्षा के कारण देश की नदियों के सूखने से खतरे की घंटी बज गई है। अखबार के सूत्रों के अनुसार देश में प्रतिव्यक्ति पानी की उपलब्धता बहुत ही कम या कह सकते हैं कि खतरनाक स्थिति में पहुंच गई है।

पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत में तो भूमिगत जल छह सौ फीट तक नीचे उतर गया है। यहां पूर्व में मात्र पचास फीट दूरी पर ही भूमिगत जल था। हर साल खरीफ और रबी की फसल में 45 फीसद तक पानी की कमी रहती है।

विशेषज्ञों ने कहा है कि यदि समय रहते नए जलाशयों का निर्माण और पानी की बर्बादी नहीं रोकी गई, तो हालात अकाल तक पहुंच जाएंगे। हाल में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के सिंध के सचिव अजीज धामरा ने चेतावनी दी थी कि राज्य के धान उत्पादक इलाके में यदि किसानों को पानी का इंतजाम नहीं हुआ तो फसलों का उत्पादन प्रभावित हो सकता है।

इसके चलते पाकिस्तान में अनाज का गंभीर संकट उत्पन्न हो सकता है। पत्रकारों से बात करते हुए धामरा ने कहा था कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ सरकार के अधिकारी अपनी जनविरोधी और खराब नीतियों के जरिये हमेशा सिंध को पीछे ले जाने की कोशिश करते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker